Move to Jagran APP

खुद से करना हो शादी-पार्टी के लिए मेकअप, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

खुद से होना है शादी-पार्टी के लिए तैयार तो यहां दिए गए टिप्स आएंगे बेहद काम। आइए जानते हैं क्या है मेकअप के ऐेसे बेसिक रूल जिसकी मदद से आप मिनटों में नजर आ सकती हैं हर एक फंक्शन में एकदम खूबसूरत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 10:51 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:51 AM (IST)
खुद से करना हो शादी-पार्टी के लिए मेकअप, तो इन बातों का रखें खास ध्यान
तैयार होने के लिए रखें मेकअप प्रोडक्ट्स

घर की किसी शादी या ऑफिस के पार्टी फंक्शन के लिए रेडी होना है लेकिन पॉर्लर जाने का वक्त नहीं तो ऐसे में खुद से मेकअप करने का ही ऑप्शन बचता है लेकिन कई बार खुद से मेकअप में समझ नहीं आता कि कब, क्या, कैसे अप्लाई करें जिसकी वजह से तैयार होने के बाद मनचाहा लुक नहीं मिल पाता। तो आज इसी के बारे में जानेंगे।

loksabha election banner

फाउंडेशन

ऐसा चुनें जो आपकी स्किन टोन से अच्छी तरह मैच करता हो। ज्यादा गोरा दिखने के चक्कर में अगर आपने फाउंडेशन चुनने में गलती कर दी तो ऑफ्टर मेकअप लुक पैची लगेगा। चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो फाउंडेशन लगाने से पहले कंसीलर जरूर लगाएं। डे फंक्शन के लिए एसपीएफ युक्त फाउंडेशन का चुनाव करें। लेकिन अगर फाउंडेशन एसपीएफ युक्त नहीं तो फाउंडेशन अप्लाई करने से 10 मिनट पहले एसपीएफ जरूर लगा लें।

आई मेकअप

आईशैडो, लाइनर, मस्कारा सब पूरी फंक्शन तक टिका रहे इसके लिए आई प्राइमर लगाना जरूरी है। थोड़ा सा लूज पाउडर भी लगाएं। ड्रेस के मैचिंग या कॉन्ट्रास्ट जैसा चाहे आईशैडो पहले आंखों के ऊपर लगाएं फिर उसी शैडो का लाइट शेड ब्रो बोन पर। ईवनिंग फंक्शन के लिए डार्क आई शैडो बेस्ट रहते हैं।

काजल का सिंगल नहीं बल्कि 2-3 कोट लगाएं।

पहले आई लाइनर लगाएं उसके बाद मस्कारा।

ब्लश

स्किन टाइप को देखते हुए पाउडर और क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करें। जहां फेयर स्किन पर बेबी पिंक ब्लश, मीडियम स्किन पर डीप पीच, वॉर्म मोव, रिच पिंक तो वहीं डार्क स्किन टोन पर कोरल, पीच और ब्राउन ब्लश बहुत जंचते हैं। ब्लश हमेशा चीक बोन्स पर लगाना चाहिए। जो ओ कहने पर उभरता है।

लिपस्टिक

लिपस्टिक लगाने से पहले लाइनर जरूर लगाएं इससे होंठों का शेप सही नजर आता है। लिपस्टिक लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें इससे वो आसानी से लग भी जाती है और अच्छी भी नजर आती है। लिपस्टिक को देर तक टिकाए रखने के लिए उसे लगाने के बाद टिश्यू पेपर को होंठों के बीच में रख तेजी से प्रेश करें फिर उसके बाद एक बार और लिप शेड अप्लाई करें। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.