Move to Jagran APP

Skin Care: चेहरे की झुर्रियों और मुहांसों से परेशान हैं तो चक्र फूल का इस्तेमाल करें, जानिए चेहरे के लिए इसके फायदें

Skin Care चेहरे की झुर्रियों फाइन लाइन्‍स और मुहासों से निजात पाना चाहते हैं तो चक्र फूल यानि स्‍टार एनिस का इस्तेमाल करें। ये स्किन प्रॉबलम्‍स दूर करेगा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 05:35 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 05:35 PM (IST)
Skin Care: चेहरे की झुर्रियों और मुहांसों से परेशान हैं तो चक्र फूल का इस्तेमाल करें, जानिए चेहरे के लिए इसके फायदें
Skin Care: चेहरे की झुर्रियों और मुहांसों से परेशान हैं तो चक्र फूल का इस्तेमाल करें, जानिए चेहरे के लिए इसके फायदें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लेडीज क्या कुछ जतन नहीं करती, खासकर जिनके चेहरे पर मुहांसे हो। ऑयली स्किन का सबसे बुड़ा दुष्टप्रभाव यही है कि चेहरे पर मुहांसे निकल आते है। ऑयली स्किन के लोगों को किसी भी तरह के कैमिकल प्रोडक्ट या दवाई इस्तेमाल करने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। क्योंकि कोई भी प्रोडक्ट साइड इफेक्ट करके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकता है।

loksabha election banner

आप भी चेहरे के मुहांसों से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाएं। जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता, और वो असरदार भी होते है। पिंपल और एक्ने से छुटकारा पाने के लिए आप चक्रफूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चक्रफूल एक मसाला है जिसका इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है। चक्र फूल स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। ये चेहरे से रिकल्स दूर करता है और आपकी स्किन में निखार लाता है। इसमें मौजूद फ्री रैडिक्स स्किन से बाहर निकल आते है। चक्रफूल स्किन को टाइट करने में मदद करता है।

च्रक फूल हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी लाभकारी है। च्रक फूल का यूज कर रिंकल्स की परेशानी से बचा जा सकता है।  इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से स्किन सॉफ्ट बनी रहती हैं। इसमें मौजूद फ्री- रैडिक्स स्किन से बाहर निकल आते है। चक्रफूल स्किन को टाइट करने में मदद करता है। ड्राइ और ऑयली स्किन के लिए च्रकफूल का पेस्ट बहुत ही असरदार होता है। इसके पेस्ट के यूज से चेहरे के दाग धब्बें भी दूर हो जाते हैं।

चेहरे की झुर्रियों के लिए चक्र फूल का टोनर

झुर्रियों के लिए चक्र फूल का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका एनिस टोनर है। तो आइए जानते है टोनर बनाने व इस्तेमाल का तरीका क्या हैं।  

सामग्री

  1. 5 चक्र फूल
  2. आधा लीटर पानी

बनाने व इस्तेमाल का तरीका 

  • 10-20 मिनट के लिए आप चक्र फूल को पानी में डालकर धीमी आंच पर पानी में उबाल लें।
  • अब ठंडा होने दें और कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा छोड़ दें। 
  • सुबह उठकर आप अपना चेहरा वॉश कर लें। आप ऐसा हर रोज करें। आपको फायदा नजर आएगा।  

                        Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.