Move to Jagran APP

Potato Skin Benefits: दाग-धब्बों से लेकर मुहांसों तक की छुट्टी करता हैआलू का पैक, जानिए आलू के पैक के फायदें

Potato Skin Benefits आलू के इस्तेमाल से चेहरे पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता। आलू का इस्तेमाल ड्राई स्किन से लेकर नॉर्मल और ऑयली सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 12:20 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 12:20 PM (IST)
Potato Skin Benefits: दाग-धब्बों से लेकर मुहांसों तक की छुट्टी करता हैआलू का पैक, जानिए आलू के पैक के फायदें
Potato Skin Benefits: दाग-धब्बों से लेकर मुहांसों तक की छुट्टी करता हैआलू का पैक, जानिए आलू के पैक के फायदें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आलू हमारी डाइट का अहम हिस्सा है। इसके सेहत के लिए जितने बेनेफिट है उतने ही स्किन के लिए भी फायदे है। आलू आंखों के डार्क सर्कल रिमूव करता है, स्किन के दाग-धब्बे और झाइयों को मिटाता है। आलू स्किन के खुले हुए पोर्स को बंद करता है और स्किन को टाइट करता है। स्किन पर मुहांसे है तो आलू का रस लगाइए। चेहरे के कालेपन को दूर करता है आलू। चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए आलू नेचुरल फेस पैक के रुप में इस्तेमाल हो सकता है। आलू के इस्तेमाल से चेहरे पर किसी भी तरह के साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होता। आलू का इस्तेमाल ड्राई स्किन से लेकर नॉर्मल और ऑयली सभी तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है। आइए जानते है कि आलू से आप स्किन टोन के हिसाब से कौन-कौन से फेस पैक तैयार कर सकते है।

loksabha election banner

ड्राई स्किन है तो आलू और दही का पैक लगाएं:

आपकी स्किन ज्यादा ड्राई रहती है तो आप आलू और दही का फेस पैक लगाएं। इस पैक को बनाने के लिए आप 2-3 चम्मच आलू का रस लें, और उसमें एक चम्मच दही को मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। 15 मिनट बाद इस पैक को चेहरे से हटाने के लिए चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश करें।

स्किन टैनिंग रिमूव करने के लिए आलू, दही और अंडे का पैक लगाएं:

अगर आप घूप और डस्ट में ज्यादा रहती है तो चेहरे पर टैनिंग आना लाजमी है। चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए एक आलू का रस निकाले, उसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच अंडे का सफेद भाग डालें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। चेहरे की टैनिंग रिमूव हो जाएगी और चेहरा खिला-खिला दिखेगा।

स्किन का कालापन दूर करने के लिए हल्दी और आलू का पैक:

आपकी स्किन का रंग डार्क है तो आप इस पैक का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए आप एक आलू के रस में चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को गर्दन और पूरे चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें

मुंहासों को दूर करने के लिए आलू और मुलतानी मिट्टी का पेस्ट:

चेहरे के मुहांसे दूर करने के लिए आप आलू के पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगा सकती है। आप चाहे तो इस पेस्ट में गुलाब जल भी डाल सकती है। इस पैक को लगाने के आधे घंटे बाद चेहरे को वॉश कर लें। 

                       Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.