Move to Jagran APP

Beard Dandruff control: दाढ़ी में डैंड्रफ हो गई है तो इन 4 उपायों से पाए इस समस्या से छुटकारा

Beard Dandruff control दाढ़ी में डैंड्रफ होने की मुख्य वजह साफ-सफाई ना रखना होता है। कई लोग रफ एंड टफ लुक पाने के लिए दाढ़ी का ख्याल नहीं रखते जिससे डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। डैंड्रफ की वजह से दाढ़ी में खुजली और पिंपल्स की परेशानी भी होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 03:14 PM (IST)
Beard Dandruff control:  दाढ़ी में डैंड्रफ हो गई है तो इन 4 उपायों से पाए इस समस्या से छुटकारा
दाढ़ी को डैंड्रफ फ्री रखना चाहते हैं तो रेगुलर दाढ़ी को वॉश करके मॉइश्चुराइजर लगाएँ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डैंड्रफ की परेशानी सिर्फ सिर के बालों में ही नहीं होती बल्कि ये आईब्रोज, दाढ़ी, और आइलिड्स में भी होती है। डैंड्रफ ना सिर्फ बालों की ग्रोथ पर असर करती है, बल्कि इससे कई तरह की समस्याएं जैसे खुजली, पिंपल्स का भी सामना करना पड़ता है। दाढ़ी में डैंड्रफ होने की मुख्य वजह साफ-सफाई ना रखना होता है। कई लोग रफ एंड टफ लुक पाने के लिए दाढ़ी का ख्याल नहीं रखते, जिससे डैंड्रफ  की समस्या होने लगती है। दाढ़ी को डैंड्रफ से बचाने के लिए दाड़ी को ट्रिमिंग करें। ट्रिमिंग करने से बालों के बीच में डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया ठहर नहीं पाते। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ बेस्ट उपायों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

loksabha election banner

डाढ़ी को मॉइस्चराइज करें:

अगर आप दाढ़ी रखते हैं तो उसकी केयर करना भी सीखें। दाढ़ी को मॉइस्चराइज ना करने की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि दाढ़ी की स्किन काफी ड्राई हो जाती है, ऐसे में इससे बचने के लिए दाढ़ी को मॉइस्चराइज करें।

हर्बल सोप का करें इस्तेमाल:

जिस तरह बालों के लिए बेस्ट शैंपू की जरूरत है इसी तरह दाढ़ी के बालों को भी बेस्ट ट्रीटमेंट बेस साबुन की जरूरत है। नहाने के साबुन काफी ड्राईनेस पैदा करते हैं इसलिए जरूरी है कि आप दाढ़ी के लिए हर्बल सोप का इस्तेमाल करें। यह स्किन को ड्राई नहीं करता।

नैचुरल शैंपू का करें सेवन:

आप चाहें तो घर पर ही नैचुरल डैंड्रफ फ्री शैंपू बना सकते हैं। सबसे पहले 3 चम्‍मच शिकाकाई लें और उसमें एक टीस्‍पून आमला पाउडर, नीम पाउडर, मेंहदी और दही मिला कर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपने सिर, दाढ़ी और आईब्रो पर लगा लें और सूखने पर धो लें।

दाढ़ी को बार-बार वॉश करें:

दाढ़ी को डैंड्रफ से बचाने के लिए उसे बार-बार धोएं। जब भी दाढ़ी धोएं, गुनगुने पानी की जगह ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा शुष्क होने से बची रहेगी। दाढ़ी वॉश करने के बाद तौलिये की मदद से सूखा लें।  

                Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.