Move to Jagran APP

Color Hair Care: हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं तो जानिए कैसे करें इन बालों की हिफ़ाज़त

Color Hair Care सफेद बालों के लिए हम डाई या कलर का इस्तेमाल करते हैं जिसमें कई हानिकारक और विषैले पदार्थ मिले होते हैं जो बालों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए कलर बालों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 02:59 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 02:59 PM (IST)
Color Hair Care: हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं तो जानिए कैसे करें इन बालों की हिफ़ाज़त
बालों पर कलर करते हैं तो ज्यादा वॉश नहीं करें और गर्मी से बालों को बचाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों का असर ना सिर्फ हमारी सेहत पर देखने को मिलता है, बल्कि हमारे बाल भी इससे अछूते नहीं है। हम ऐसी डाइट का सेवन करते हैं जिनसे हमें कई कुदरती पोषक तत्व नहीं मिल पाते। हमारी डाइट का असर हमारे बालों पर बेहद दिखता है इसके कारण हमारे बाल समय से पहले गिरने लगते हैं या फिर सफेद होने लगते हैं। सफेद बालों के लिए हम डाई या कलर का इस्तेमाल करते हैं, इस कलर में कई हानिकारक और विषैले पदार्थ मिले होते हैं, जो बालों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में कलर बालों का इस तरह से ख्याल रखना पड़ता है ताकि हानिकारक रसायन का कम प्रभाव पड़े। आज कल लोग फैशन में आकर भी बालों को कलर कर रहे हैं। अगर आपके बाल सफेद है और उन्हें छुपाने के लिए आप बार-बार कलर करते है तो कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखें। 

loksabha election banner

तेल लगाना जरूरी

कलर बालों को पोषण देना पहले से ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसलिए आप बालों की अच्छे तेल से ऑयलिंग करें। कोशिश करें कि जब आप बाल को कलर करवा रहे हैं तो ऐसे कलर में तेलयुक्त पदार्थ भी मिला हो। कलर के बाद रोजाना तेल लगाना न भूलें। इसके साथ ही आप बालों को पोषण देने के लिए होममेड हेयर मास्क का उपयोग करें। इससे आपके बाल मजबूत रहेंगे और हेयर कलर में मौजूद केमिकल्स का आपके बालों पर ज्यादा हानिकारक असर न पड़े।

ज्यादा बाल को न धोएं:

आमतौर पर हम रोजाना अपने बालों को शैंपू या साबुन से साफ करते हैं, लेकिन यह गलत तरीका है। बालों को ज्यादा धोने से बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बार-बार बाल धोने से आपको बचना चाहिए। बालों को सप्ताह में 2 बार धोने से बालों की सफाई भी होती रहेगी और बाल कमजोर भी नहीं पड़ेंगे।

बालों को गर्मी से बचाएं:

बालों के लिए ज्यादा गर्मी नुकसानदायक है। इसलिए बालों को गर्म पानी से धोने से बचें। गर्म पानी से आपके बाल झड़ते और कमजोर होते हैं। इसके अलावा, आप अपने बालों के लिए कलर प्रोटेक्टिंग प्रॉडक्टल का ही इस्तेमाल करें। इसके साथ आप सल्फेट-फ्री शैंपू का उपयोग करें। इससे आपके बालों का नेचुरल ऑयल बना रहता है। बालों पर हीट ट्रीटमेंट लेने से बचें। यह आपके बालों के रूखे और झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए हेयर कलर करवाने के बाद आपको हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचना चाहिए।

                    Written By :Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.