This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Lavender & Vitamin E Oil: बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती हैं तो लैवेंडर और विटामिन ई ऑयल लगाएं

Hair Benefits of Lavender Vitamin E Oil आप बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं साथ ही बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो कैमिकल बेस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बजाए लैवेंडर और विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल करें।

Shahina NoorThu, 14 Oct 2021 10:32 AM (IST)
Lavender & Vitamin E Oil: बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती हैं तो लैवेंडर और विटामिन ई ऑयल लगाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लंबे और खूबसूरत बाल हर इनसान की चाहत होते है। बाल अगर लंबे और स्ट्रॉन्ग हो तो आपके लुक में निखार आता है। लेकिन हमारी डाइट ऐसी हो गई है कि उसमें पोषक तत्वों का अभाव है, जिसका सीधा असर हमारी बॉडी पर दिखता है। पर्यावरण, खानपान और तनाव की वजह से बालों को लगातार नुकसान पहुंचता हैं। खूबसूरत और मज़बूत बालों के लिए बेहतरीन डाइट और बालों की केयर बेहद जिम्मेदार है। यदि आप बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं, साथ ही बालों को शाइनी और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो कैमिकल बेस प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के बजाए लैवेंडर और विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल करें। लैवेंडर ऐसा एसेंशियल ऑयल है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। लैवेंडर और विटामिन ई ऑयल बालों की ग्रोथ बढ़ाएंगे, साथ ही बालों को जड़ों से मज़बूत भी करेंगे।

लैवेंडर ऑयल के गुण:

टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, लैवेंडर का तेल बालों के विकास में मदद करता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण सिर की जूं को खत्म करते हैं, साथ ही जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया और फंगस से निजात दिलाते हैं।

विटामिन ई:

ट्रॉपिकल लाइफ साइंसेज जर्नल में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक विटामिन ई बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बेहद असरदार है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण स्कैल्प में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। विटामिन ई स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है, साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है।

लैवेंडर और विटामिन ई हेयर ऑयल कैसे तैयार करें

सामग्री

ताजे या सूखे लैवेंडर फूल

नारियल का तेल 

1 से 2 विटामिन E कैप्सूल

बनाने का तरीका:

  • इस तेल को बनाने के लिए हमें लैवेंडर के फूल, तना और पत्तियों की जरूरत होती है, इसलिए सबसे पहले लैवेंडर के फूलों के तने काट लें।
  • इसके बाद एक साफ कांच के जार में उबला हुआ पानी डालें और फिर उसमें लैवेंडर के तने, फूल और पत्ते डालें।
  • जार में नारियल का तेल डालें और साथ ही विटामिन ई कैप्सूल को तोड़कर डालें।
  • जार को एक हफ्ते के लिए ऐसी जगह रख दें जो सूखी और गर्म हो।
  • अब तेल से लैवेंडर के पत्तों, तने और फूलों को छान लें, आपका तेल तैयार है। 

Edited By Shahina Noor