Move to Jagran APP

Beard Oil: घनी दाढ़ी की चाहत है, तो घर पर ऐसे बनाएं बियर्ड ऑइल

Beard Oil बियर्ड ऑइल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्राकृतिक हैं इसलिए नुकसान नहीं पहुंचाते। बाज़ार में कई ऑइल मिलते हैं जो काफी मददगार हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाढ़ी के लिए तेल घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 05:04 PM (IST)
Beard Oil: घनी दाढ़ी की चाहत है, तो घर पर ऐसे बनाएं बियर्ड ऑइल
आपकी दाढ़ी का बढ़ना आपके जीन्स पर निर्भर करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beard Oil: अगर आपको अपनी दाढ़ी घनी करनी है तो आपके किट में बियर्ड ऑयल होना बेहद ज़रूरी है। ऐसा माना जाता है कि जिन पुरुषों की दाढ़ी घनी होती है उनमें टेस्टोस्टेरोन ज़्यादा होता है, लेकिन सच यह है कि सभी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा एक-सी होती है। विज्ञान के मुताबिक आपकी दाढ़ी का बढ़ना आपके जीन्स पर निर्भर करता है। अगर आपकी बॉडी में मौजूद जीन्स टेस्टोस्टेरोन की उत्पत्ति पर तेज़ी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आपकी दाढ़ी तेज़ गति से बढ़ती है। हालांकि, बाज़ार में ऐसे कई ऑइल मौजूद हैं, जो फेशियल हेयर ग्रोथ में मददगार साबित होते हैं।      

loksabha election banner

बियर्ड ऑइल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्राकृतिक होते हैं इसलिए त्वचा या दाढ़ी को नुकसान नहीं पहुंचाते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाढ़ी के लिए तेल आप घर ही तैयार कर सकते हैं। घर पर तेल तैयार करने से आप उसकी क्वालिटी पर नियंत्रण रख सकते हैं। 

इन ऑइल्स का कर सकते हैं इस्तेमाल:

नारियल तेल

नारियल तेल एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। एक बोतल को एक्सट्रा वर्जिन नारियल तेल से भर लें और उसमें रोज़मेरी ऑइल की 10 ड्रॉप्स मिला लें। इसे दाढ़ी में सोते समय लगाएं और सुबह उठकर धो लें।

टी-ट्री ऑइल

यह तेल आपकी दाढ़ी की क्वालिटी में सुधार करता है क्योंकि यह हाइड्रेट करता है और साथ ही अच्छी खुशबू भी देता है। यूकालिप्टस और टी-ट्री ऑइल की दो-दो बूंदों को मिक्स कर लें। अब इसमें स्वीट ऑल्मंड ऑइल भी मिला लें। इससे दाढ़ी में मसाज करें और 15 मिनट रखने के बाद धो लें।

सिट्रस ऑइल

दाढ़ी का एक ऐसा तेल जो नींबू के तेल और मीठे संतरे से बनता है। 20 एमएल बादाम के तेल में 5 एमएल जोजोबा ऑइल मिला लें। अब इसमें नींबू और स्वीट ऑरेंज ऑइल की 2-3 बूंदे मिला लें। 

यूकालिप्टस ऑइल

यूकालिप्टस यानी नीलगिरी के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेट्री प्रोपर्टीज़ होती हैं, जो बालों को तेज़ी से बढ़ाती है। इसके लिए एक बॉटल में 6 बड़े चम्मच ज़ैतून के तेल में नीलगिरी के तेल की 2-3 ड्रॉप्स मिला लें। इसे हिलाकर अच्छे से मिला लें। इसे दाढ़ी में लगाएं और मसाज करें। 30 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।  

टिप: इन तेलों के लिए हमेशा डार्क रंग की ही बोतल चुनें। साथ ही इसमें ड्रॉपर भी होना चाहिए, जिससे आपको दाढ़ी में तेल लगाने में आसानी होगी। इसे सूरज की सीधी किरणों से बचा कर रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.