Move to Jagran APP

Banana Hair Pack: बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो केले का पैक लगाएं, जानिए रेसिपी

Banana Hair Packकेला बालों के विकास में भी मददगार है। इसमें पोटेशियम के अतिरिक्त मैग्नीशियम कैल्शियम विटामिन ए विटामिन सी विटामिन बी6 व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि बालों के विकास में भी सहायक है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 11:18 AM (IST)
Banana Hair Pack: बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो केले का पैक लगाएं, जानिए रेसिपी
केले की जैल का पैक स्कैल्प की खुजली से निजात दिलाता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मौसम के बदलाव का जितना असर बॉडी पर पड़ता है, उतना ही असर आपके बालों पर भी पड़ता है। तेज़ धूप, गर्म हवाएं बालों से उनकी रंगत छीन लेती हैं, नतीजा बाल कमजोर और बेजान नज़र आते हैं। बेजान बाल कमजोर होकर जल्दी टूटते रहते हैं। बालों को मज़बूत बनाने के लिए केला बेहद उपयोगी है। केला ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि ये बालों की कई समस्याओं का भी उपचार करता है। केले का पेस्ट लगाने से बाल आसानी से सुलझते हैं। इसका प्राकृतिक तेल उलझे हुए बालों को स्मूद बनाता हैं।

prime article banner

केला बालों के विकास में भी मददगार है। इसमें पोटेशियम के अतिरिक्त मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6 व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि बालों के विकास में भी सहायक है। केले की जैल का पैक स्कैल्प की खुजली से निजात दिलाता है, साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में उपयोगी है। केला नेचुरल कंडीशनर भी होता है, इसे बालों में लगाने से बाल स्मूद बनते हैं। आइए जानते हैं कि केले का पैक कैसे तैयार करें।

सामग्री 

  • एक केला
  • एक छोटा चम्‍मच कैस्‍टर ऑयल
  • एक छोटा चम्‍मच गुलाब जल
  • एक बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल 

बनाने की विधि

इस पेस्ट को बनाने के लिए सबसे पहले पका हुआ केला लें। इस केले को अच्छी तरह से मैश कर लें ताकि इसमें किसी तरह की कोई गांठ नहीं रहे। मैश केले में गुलाब जल और कैस्‍टर ऑयल डालें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें एलोवेरा जैल मिलाएं। आपका हेयर पैक तैयार हैं। आप इसे एक एयर टाइट कंटेनर में भर लें और फिर फ्रिज में स्टोर कर लें। इस जैल को बालों में हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। इस जैल का इस्तेमाल बालों की लेंथ पर भी करें। इस पेस्ट को आधे से एक घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें फिर वॉश कर लें। 

                          Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.