Move to Jagran APP

Ghee Benefits On Face: बदलते मौसम में स्किन ड्राई हो रही है तो देसी घी का इस्तेमाल करें, जानिए स्किन के लिए फायदे

Ghee Benefits On Face घी त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ आपकी स्किन को मुलायम चमकदार और खुबसूरत बनाने में भी मदद करता है। इस मौसम में स्किन ड्राई या सूख रही है तो स्किन पर घी का इस्तेमाल करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 11:45 AM (IST)
Ghee Benefits On Face: बदलते मौसम में स्किन ड्राई हो रही है तो देसी घी का इस्तेमाल करें, जानिए स्किन के लिए फायदे
बदलते मौसम में घी आपकी स्किन की ड्राइनेस दूर करके स्किन में निखार लाएगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। घी सिर्फ खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी स्किन में निखार भी लाता है। बदलते लाइफस्टाइल ने हमारी खाने की आदतें बदल दी हैं। लोग हेल्थ को लेकर इतने सजग हो गए है कि उनकी डाइट में घी की कोई जगह नहीं है। उन्हें लगता है घी खाने से उनका वेट बढ़ेगा। लेकिन आप जानते हैं घी ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

prime article banner

घी में ऐसे गुण हैं कि यह आपकी त्‍वचा के रूखेपन को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन को मुलायम, चमकदार और खुबसूरत बनाने में भी मदद करता है। यदि आपकी स्किन अधिकतर ड्राई या सूखी रहती है, तो अपनी स्किन पर घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

घी स्किन का पोषण करता है और स्किन में निखार लाता है। ड्राई स्किन को वसा की जरूरत होती है, अगर आप ड्राई स्किन पर घी का इस्तेमाल करते है तो आपकी स्किन मॉइस्चुराइज रहती है। घी का इस्तेमाल आप अपने रूखे होंठ, कोहनियों, एड़ी और घुटनों की जगह की ड्राईनेस और कालापन दूर करने के लिए कर सकते है। आइए जानते हैं कि आप घी का इस्तेमाल कैसे कर सकती है।

1.लिप बाम के रूप में करें घी का इस्तेमाल:

अगर आपके होंठ रूखे है और होंठों पर पपड़ी जम रही है तो आप होंठों पर घी का इस्तेमाल करें। घी को लगाने के लिए आप एक चम्मच में घी को गर्म करें और उसे होंठों पर लगाए।

2. मेकअप रिमूवर के रूप में:

घी का इस्तेमाल चेहरे से मेक-अप हटाने के लिए भी किया जा सकता है। एक चम्मच घी में विटामिन ई युक्त तेल डाले और इसे अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को आंखों का मेक-अप रिमूव करने के लिए धीरे-धीरे लगाए।

3. फटी एड़ी के लिए बेस्ट उपाय है घी:

अगर आपकी एड़िया फट रही है तो आप फटी एड़ियों पर सोने से पहले घी लगाएं। याद रखें घी लगाकर पैरों पर मौजें जरुर पहनें वरना आपका बिस्तर घी से चिकना हो जाएगा। घी आपकी एड़ियों को नर्म और मुलायम बनाएगा।

4. बॉडी क्रीम के रूप में:

घी आपके हाथों और क्यूटिकल्स के लिए मॉइस्चराइज़र का काम करता है। ये रूखी और बेजान स्किन को हाइड्रेट करने का एक प्राकृतिक तरीका है। आप नहाने से पहले घी से अपनी स्किन की मसाज करें और फिर साबुन से नहा लें। ड्राई और संवेदनशील त्वचा के लोगों के लिए घी बेस्ट है। इसके इस्तेमाल से स्किन पर किसी तरह का कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता।

5.कोहनी और घुटनों को मुलायम बनाने के लिए घी का इस्तेमाल:

अक्सर घुटने और कोहनी के पास की स्किन काफी ड्राई हो जाती है, आप घुटने और कोहनी पर घी का इस्तेमाल करके ड्राईनेस दूर कर सकते है।

6.आंखों की चमक बढ़ाता है:

यदि आपकी आंखें थकी हुई या सूजी हुई रहती हैं तो आप घी का इस्‍तेमाल कर सकते है। एक कटोरी में थोड़ा सा घी निकालें और अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं। ऐसा करने से आपकी आंखों की जलन सूजन और सुस्‍ती दूर होगी। आंखों के आसपास घी की नियमित मालिश करने से आपकी आंखें पहले की तुलना में चमकदार लगेंगी। 

7.झुर्रियों को दूर करने में घी का इस्तेमाल करें:

घी आपकी स्किन से झ़र्रियों को दूर कर सकता है। घी में मौजूद विटामिन ई एंटी-एजिंग को बढ़ावा देता है, इसलिए नियमित रूप से घी खाने और लगाने से आपकी त्वचा जवां, चमकदार और झुर्रियों से मुक्त रहेगी। 

                           Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.