Move to Jagran APP

Raw Milk Benefits for Face, कच्चा दूध चेहरे पर ब्लीच करने से लेकर टैनिंग तक रिमूव करेगा, जानिए रेसिपी

Raw Milk Benefits for Face कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो ​त्वचा को चमकदार बनाता है कच्चा दूध स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है। स्किन को ​मॉइस्चराइज करता है। कच्चे दूध में कई पोषक तत्व होते हैं जो मुंहासे से लड़ते है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 12:50 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 12:50 PM (IST)
Raw Milk Benefits for Face, कच्चा दूध चेहरे पर ब्लीच करने से लेकर टैनिंग तक रिमूव करेगा, जानिए रेसिपी
दूध आपकी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाएगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दूध ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए जरूरी है बल्कि ये हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। कच्चा दूध स्किन को एक्सफोलिएट करता है। कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन में चमक लाता है और स्किन को मॉइश्चुराइज करता है। कच्चा दूध मुहांसों का इलाज करता है। आइए जानते हैं कच्चा दूध चेहरे पर लगाने के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

loksabha election banner

चेहरे की चमक बढ़ाता है कच्चा दूध: 

सोने से पहले अपने चेहरे पर कच्चा दूध से मसाज करें, इसे रात भर चेहरे पर लगा रहने दें। अगली सुबह नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। यह आपके चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देगा, अगर आप रोजाना कच्चे दूध का चेहरे पर इस्तेमाल करेंगी तो आपका चेहरा एकदम चमकने लगेगा।

कच्चा दूध का फेस पैक:

दूध लैक्टिक एसिड से भरपूर होता है, ये एसिड हमारी स्किन में जमा धूल-मिट्टी का सफाया कर उसकी रंगत निखारने में मदद करता है। साथ ही इससे स्किन बेदाग और फ्रेश नजर आती है। इसके लिए आप एक कटोरी में 3:1 के अनुपात में कच्चा दूध और शहद ले और मिक्स करें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। 5 मिनट चेहरा पर लगा रहने दो फिर ठंडे पानी से धो लें। ये नुस्खा आप रोजाना चेहरा साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

कच्चा दूध है बेस्ट स्किन टोनर और क्लींजर:

कच्चा दूध एक अच्छा स्किन टोनर और क्लींजर भी है। ये हमारी स्किन के टिश्यूज को मजबूती देता है और स्किन हाइड्रेट रहती है। टोनर के तौर पर एक कॉटन पैड में कच्चा दूध लेकर चेहरे पर लगाएं और चेहरे की सफाई करें। चेहरा साफ करने के लिए आप नॉर्मल कच्चे दूध को चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकते हैं।

कच्चे दूध से चेहरे पर ब्लीच करें:  

कच्चा दूध स्किन पर ब्लीच के तौर पर भी काम करता है और इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं होता। इसके लिए दो चम्‍मच कच्‍चा दूध लें, 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच नींबू मिलाएं। इसे साफ चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक चेहरे पर इसे छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।

चेहरे से टैन रिमूव करता है:

कच्चे दूध में एंटी-टैनिंग एजेंट पाए जाते हैं, सूरज की रोशनी से होने वाले सांवलेपन, सनबर्न और टैनिंग, से निजात पाने के लिए कच्चे दूध की मदद ली जा सकती है। इसके लिए 5-6 बादाम और 5-6 खजूर को एक घंटे के लिए कच्चे दूध में भिगोकर रख दें। अब मिक्सर की मदद से तीनों को पीसकर पेस्ट बना लें। 20 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें।

कच्चा दूध है एंटी एजिंग के लिए बेस्ट:

समय से पहले चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियों और झाइयां पर लगाम लगाने के लिए आप कच्चे दूध का सेवन कर सकते हैं। ये एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है। इसके लिए आधे केले को मसल लें और उसमें कच्‍चा दूध डाल कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे साफ स्किन पर लगाएं और 15 मिनट तक के लिये छोड़ दें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। दूध और केले का मास्‍क चेहरे से महीन धारियों को मिटाने का काम करती है। 

                              Written by :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.