Move to Jagran APP

Home Skin Care Tips: पार्लर नहीं जा पा रहे हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं चेहरे का निखार

लोगों को कम से कम घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही हैं ताकि बढ़ते मामलों को रोका जा सके। ऐसे में पार्लर भी जाना नहीं हो पा रहा है लेकिन ऐसे में एक रास्ता बचता है घेरलू नुस्खों का।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 02:07 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 02:07 PM (IST)
Home Skin Care Tips: पार्लर नहीं जा पा रहे हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं चेहरे का निखार
Home Skin Care Tips: पार्लर नहीं जा पा रहे हैं, तो इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं चेहरे का निखार

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Home Skin Care Tips: भारत के दुनिया भर के कई देशों में एक बार फिर कोविड-19 की वजह से स्कूल-कॉलेजों के साथ जिम, पार्लर, सिनेमाहॉल और रेस्त्रां बंद कर दिए गए हैं। कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से एक बार फिर मामले तेज़ी से बढ़ते दिख रहे हैं। सभी लोगों को कम से कम घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही हैं ताकि बढ़ते मामलों को रोका जा सके।

loksabha election banner

ऐसे में पार्लर भी जाना नहीं हो पा रहा है लेकिन ऐसे में एक रास्ता बचता है घेरलू नुस्खों का। अगर आप सही सौंदर्य उत्पादों को चुनती हैं, तो यकीनन आपकी त्वचा दमकती-निखरती नज़र आएगी।

स्किन के लिए टिप्स

- अपने चेहरे को दिन में दो से ज़्यादा दफे न धोएं।

- जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है, उन्हें थिक मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि त्वचा शुष्क और सुस्त न दिखे।

- जिन लोगों की त्वचा ऑयली है, मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्किन हेल्दी और तेलीय न लगे।

इन घरेलू उपायों से पाएं चमकती त्वचा

- चेहरे पर इंस्टेंट निखार चाहिए तो इसके लिए मसूर की दाल को कच्चे दूध या पानी में कुछ घंटो के लिए भिगो कर रख दें। जब ये फूल जाएं, तो इसे दूध में पीस लें। इसमें आप थोड़ा-सा केसर भी मिला सकती हैं। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा लें और सूखने पर सादे पानी से धो लें।

- चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो के लिए दही और बेसन का पैक सबसे बेस्ट है। एक चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच दही मिलाकर पैक बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें। जब पैक अच्छे से सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। इस पैक के इस्तेमाल से चेहरा दमक उठेगा।

- चेहरे पर चमक चाहिए तो शहद और नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। नींबू चेहरे पर जमी गंदगी को हटाने का काम करता है, वहीं शहद त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है। इससे कुछ देर चेहरे पर मसाज करके इसे लगे रहने दें। फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें।

- चेहरे पर ग्लो के लिए 1/2 चम्मच ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच दही लें और इन सभी चीज़ो को मिलाकर पे्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर फ़ेस मास्क की तरह लगा लें। इस पेस्ट को करीब 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो लें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप त्वचा से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बेहतर है कि ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.