Move to Jagran APP

Hair Loss Home Remedies: झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन 5 घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Hair Loss Home Remedies प्रदूषण के अलावा बाहर का या फिर जंक फूड से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। बाल भी आपके शरीर का हिस्सा हैं और उन्हें भी सही पोषण की सख़्त ज़रूरत होती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 09:09 AM (IST)
Hair Loss Home Remedies: झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन 5 घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल
Hair Loss Home Remedies: झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन 5 घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Loss Home Remedies: दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख़्स हो जिसे अपने बालों से प्यार न हो। चाहे पुरुष हों या फिर महिलाएं, सभी की ख़्वाहिश सेहतमंद और लंबे बालों की होती है। हालांकि, आजकल बढ़ते स्ट्रेस, प्रदूषित हवा और कैमिकल प्रोडक्ट की वजह से बालों को काफी नुकसान पहुचता है। बाल कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं और साथ ही बेजान भी हो जाते हैं।    

loksabha election banner

हवा में प्रदूषण के अलावा बाहर का या फिर जंक फूड से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। बाल भी आपके शरीर का हिस्सा हैं और उन्हें भी सही पोषण की सख़्त ज़रूरत होती है। अगर आप भी बालों के टूटने और झड़ने से परेशान हैं, तो हम आपको बताते हैं ऐसे 5 घरेलू उपाय जो आपकी इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर देंगे। 

पहला उपाय: प्याज़ का रस

प्याज़ में काफी मात्रा में सल्फर होता है, जो सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर इनका झड़ना बंद करता है। इसके लिए आप एक प्याज़ को छीलकर बड़े-बड़े टुकड़े कर लें। अब इसे मिक्सी में पीसकर जूस निकाल लें। इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने पूरे सिर और बालों पर लगाकर 5 मिनट तक मालिश करें। आधे घंटे बाद धोकर शैम्पू कर लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

दूसरा उपाय: मेथी के दाने

मेथी दानों में फॉलिक एसिड के साथ प्रोटीन, विटामिन-ए, सी और के होता है। ये बालों को मज़बूती देकर उनका गिरना ख़त्म करता है। मेथी दानों को रातभर भिगोकर रख दें और सुबह पेस्ट बनाकर बालों पर लगा लें। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें और इससे अपने बाल ढक लें। आधे घंटे बाद इसे धो लें। एक महीने तक ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

तीसरा उपाय: नीम के पत्ते

नीम न सिर्फ बालों को किसी इंफेक्शन से बचाता है बल्कि उन्हें झड़ने से भी रोकता है। इसके इस्तेमाल से सर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे बालों को मज़बूती मिलती है। इसके लिए कुछ नीम के पत्ते लें और इसे पानी में उबाल लें। अब इसे बालों में डालकर सर की 5 से 10 मिनट तक मालिश करें। कुछ महीनों तक ऐसा हर दूसरे दिन करें।

चौथा उपाय: करी पत्ते

करी पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ प्रोटीन और बिटा-कैरोटिन मौजूद होता है। ये तीनों चीज़ें बालों को मज़बूती देकर उनका झड़ना रोकती हैं। इसके लिए थोड़े करी पत्ते लें और इसे किसी भी हेयर ऑयल में डालकर थोड़ी देर गर्म करें। ठंडा हो जाने पर इससे बालों और सर को मसाज करें। दो हफ्तों तक ऐसा हर रोज़ करें।

पांचवां उपाय: ग्रीन टी

ग्रीन टी के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है, जो इसे मज़बूती देकर इसका झड़ना कम करते हैं। इससे बालों को चमक भी मिलती है। दो ग्रीन टी बैग को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल लें। जब ये ठंडा हो जाए तो इस पानी से अच्छी तरह अपने बालों को धोएं। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से इसे धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको खुद ही फर्क महसूस होगा। 

Disclaimer: ये सभी घरेलू उपाय हैं लेकिन फिर भी इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। अगर इनमें से किसी भी चीज़ से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें। अगर एलर्जी होती है तो डॉक्टर से तुरंत सलाह करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.