Move to Jagran APP

Hair And Skin Beauty Tips: आपके किचन में मौजूद हैं खूबसूरती के 7 राज़, इनके आगे फेल हैं सभी प्रोडक्ट्स

Hair Skin Beauty Tips क्या आप जानते हैं कि इन कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स से बेहतर हैं घरेलू उपचार। हम बता रहे हैं ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें आप आसानी से अपना सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 04:00 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 04:00 PM (IST)
Hair And Skin Beauty Tips: आपके किचन में मौजूद हैं खूबसूरती के 7 राज़, इनके आगे फेल हैं सभी प्रोडक्ट्स
Hair And Skin Beauty Tips: आपके किचन में मौजूद हैं खूबसूरती के 7 राज़, इनके आगे फेल हैं सभी प्रोडक्ट्स

नई दिल्ली, जेएनएन। Hair And Skin Beauty Tips: चाहे महिलाएं हों या पुरुष, हर किसी का खूबसूरत त्वचा और हेल्दी बाल पाने का सपना होता है। इस ख्वाहिश को पूरी करने के लिए सभी तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और इलाज पर न जानें कितने पैसे खर्च कर बैठते हैं। हज़ारों पैसों के साथ आपका काफी वक्त भी ज़ाया होता है, लेकिन मन चाही खूबसूरती फिर भी नहीं मिल पाती। 

loksabha election banner

क्या आप जानते हैं कि इन कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से बेहतर हैं घरेलू उपचार। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपायों के बारे में जिन्हें आप बिना पैसा खर्च किए इस्तेमाल कर सकते हैं। मनचाही खूबसूरती के लिए ज़रूरी चीज़ें आपके घर में मौजूद होंगी और ज़्यादा पैसे भी खर्च नहीं होगा। इसके लिए आपको घर के किचन में मौजूद टमाटर, आलू, नींबू, दही, दूध और हल्दी की ज़रूरत पड़ेगी। तो आइए जानें इन उपचारों के बारे में।

नींबू 

इसमें स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टीज़ होती हैं। ये टैनिंग के साथ-साथ दाग-धब्बों को खत्म करने में भी असरदार होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी आपको बढ़ती उम्र की निशानियों से राहत दिलाता है। साथ ही इसे शैम्पू करने से 15-20 मिनट पहले सिर पर लगाने से रूसी से राहत मिलती है।

हल्दी 

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही एंटीबैक्टिरिअल प्रोपर्टी आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आपको मुंहासों की परेशानी है, तो इसे गुलाबजल में मिलाकर लगाएं। 

टमाटर 

टमाटर का जूस निकालकर उसे चेहरे पर लगाएं। अगर आपको ओपन पोर्स, मुंहासों, ब्लैकहैड्स या सनटैन जैसी समस्याएं हैं तो वह दूर हो जाएंगी।

दही 

इसमें मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी आपको टैनिंग से राहत दिलाती है और साथ ही चेहरे पर निखार भी लाती है। इसे आप गुलाबजल और बेसन के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप रूसी की समस्या से जूझ रही हैं तो दही का हेयर पैक लगा सकती हैं। 

आलू 

आलू से आप कई फायदे पा सकती हैं। आलू का रस दाग-धब्बे खत्म करने के साथ ही झुर्रियों से राहत दिलाता है। लेकिन ड्राय स्किन पर इसका इस्तेमाल न करें। वहीं, मुल्तानी मिट्टी और आलू के रस के पैक से ऑयली स्किन की परेशानी दूर होती है।

दूध 

चाहे धूप में झुलसी स्किन हो या चेहरे से धूल साफ करनी हो, आप दूध से इन सभी परेशानियों का सफाया कर सकती हैं। इसके लिए ठंडे दूध को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। रूखी त्वचा के लिए दूध और केले से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.