Move to Jagran APP

Holi 2021 Preparations: होली खेलने से पहले और बाद में करें ये काम, तो नहीं होगा त्वचा और बालों को नुकसान

Holi 2021 Preparations इसमें कोई दो राय नहीं कि होली खेलने में मज़ा बड़ा आता है लेकिन बाद में इन रंगों को छुड़ाने में बुरी तरह थक जाते हैं। साथ ही ये रंग कुछ ही घंटों में हमारी स्किन और बालों को काफी हानी पहुंचा देते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Mar 2021 10:57 AM (IST)
Holi 2021 Preparations: होली खेलने से पहले और बाद में करें ये काम, तो नहीं होगा त्वचा और बालों को नुकसान
होली खेलने से पहले और बाद में करें ये काम, तो नहीं होगा त्वचा और बालों को नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Holi 2021 Preparations: एक तरफ होली का त्योहार हमारी ज़िंदगी खुशियां और रंग बिखेरता है, तो वहीं दूसरी तरफ ये केमिकल से भरपूर रंग त्वचा, बालों और आंखों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि होली खेलने में मज़ा बड़ा आता है, लेकिन बाद में इन रंगों को छुड़ाने में बुरी तरह थक जाते हैं। साथ ही ये रंग कुछ ही घंटों में हमारी स्किन और बालों को काफी हानी पहुंचा देते हैं। त्वचा में जलन और रूखापन आ जाता है, तो बाल भी बेजान और खराब हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनकी मदद से आप इस नुकसान को रोक सकेंगे। 

loksabha election banner

होली खेलने से पहले... 

अगर आपने हाल ही में चेहरे पर फैशियल वैक्सिंग या फिर थ्रेडिंग, लेसर ट्रीटमेंट (एक-दो महीने पहले) या फिर स्किन पीलिंग (दो-तीन महीनों पहले) जैसा कोई ट्रीटमेंट न करवाया है, तो बेहतर है कि होली न खेलें। इन ट्रीटमेंट्स के बाद त्वचा काफी नाज़ुक हो जाती है और फिर चाहे रंग सूखा हो या गीला, स्किन को बुरा नुकसान पहुंचा सकता है। रंग लगते ही त्वचा पर चकत्ते, रेडनेस, जलन और रूखापन जैसी एलर्जी एलर्जी हो सकती है। अगर आपकी त्वचा पहले से नाज़ुक है, तो होली खेलने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। साथ ही कोशिश करें कि सिर्फ हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें।

होली के दिन...

जैसा कि आप जानते हैं कि होली के रंग बालों को रूखा, बेजान और कमज़ोर बना देते हैं, इसलिए होली खेलने से पहले बालों में अच्छी तरह तेल लगाकर मसाज कर लें। इसके बाद बालों का जूड़ा बना लें और सिर पर बंदाना पहन लें। अपने शरीर को बचाने के लिए, ऐसे कपड़े पहनें जिनमें आपका शरीर ज़्यादा से ज़्यादा ढका रहे। रंग शरीर पर जितना कम लगेगा उतना अच्छा है। इसके अलावा पूरे शरीर पर तेल मालिश कर लें, ऑयली त्वचा पर रंग जमेगा नहीं। इसके लिए आप नारियल या किसी भी तरह का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

साथ ही चेहरे, हाथों और पैरों पर सनसक्रीन ज़रूर लगाएं, जिससे सन टैनिंग न हो। अगर आपको एक्ने की शिकायत रहती है या आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो रंगों के इस्तेमाल से बचे या फिर हर्बल रंग ही यूज़ करें। आखिर में, नाखूनों पर नेलपॉलिश ज़रूर लगा लें, इससे आपके नाखूनों और आसपास की स्किन में लगा रंग आसानी से निकल जाएगा।  

होली खेलने के बाद...

जब आप होली खेल चुके हों, तो फौरन नहाने जाएं, जिससे रंग त्वचा और बालों पर न जमे। अगर सिर्फ नहाने से रंग नहीं निकल रहा हो, तो गुनगुने ज़ैतून के तेल में नींबू मिलाकर त्वचा पर लगा लें और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद दोबारा नहा लें। रंग को त्वचा से निकालने के लिए कैरोसीन, पैट्रोल या फिर नेल पॉलिश रिमूवर जैसी चीज़ों का इस्तेमाल न करें। ये चीज़ें त्वचा को और नुकसान पहुंचाएंगी। 

अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो क्लिंज़िंग मिल्क का इस्तेमाल करें। शरीर के लिए हल्का बॉडी वॉश और फिर नहाने के बाद मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना न भूलें। होली के अगले दिन घर बुलाकर मेनीक्योर और पेडीक्योर करवाएं। वहीं बालों के लिए स्पा करवा सकते हैं। 

होली के 7 दिन बाद...

जब त्वचा पर रंग हल्का हो जाए, तो घर पर बुलाकर फैशियल करवा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा पर रौनक और चमक लौट आएगी। बालों के लिए हफ्ते में एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल ज़रूर करें। इसके लिए अंडे के साथ एलोवेरा जेल, दही या फिर ज़ैतून के तेल का इस्तेमाल करें। अगर चेहरे पर लाल चकत्ते हो गए हैं और एक हफ्ते बाद भी ठीक नहीं हुए, तो डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.