Move to Jagran APP

शैंपू करने से पहले और बाद में इन बातों का रखेंगी ध्यान, तो नहीं होंगे बाल खराब

गरम पानी से बाल धोना देर तक शैंपू करना और बालों की जड़ों को साफ न करना है गिरते बालों की प्रॉब्लम। तो आइए जानते हैं शैंपू करने के पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 01:19 PM (IST)
शैंपू करने से पहले और बाद में इन बातों का रखेंगी ध्यान, तो नहीं होंगे बाल खराब
शैंपू करने से पहले और बाद में इन बातों का रखेंगी ध्यान, तो नहीं होंगे बाल खराब

बालों के टूटने-गिरने और दोमुंहे होने के पीछे अक्सर हम अपने शैंपू को जिम्मेदार ठहराते हैं जो बिल्कुल भी सही नहीं, बल्कि इसकी वजह सही तरीके से शैंपू न करना है। शैंपू करने का एक तरीका होता है जिसे फॉलो करके बहुत ही आसानी से बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं शैंपू करने के सही तरीके के बारे में...   

loksabha election banner

1. शैंपू से पहले स्टीमिंग

धूल, गंदगी और ऑयल की वजह से स्कैल्प के पोर्स अक्सर बंद हो जाते हैं। जिसे शैंपू से पूरी तरह हटा पाना पॉसिबल नहीं होता लेकिन भाप लेने से ये पोर्स काफी हद तक खुल जाते हैं और उसके बाद शैंपू करने से स्कैल्प अच्छी तरह साफ होता है। तो स्टीम लेने के लिए गरम पानी में टॉवेल को भिगोएं और अच्छी तरह से उसका पानी निचोड़कर सिर के चारों तरफ लपेट लें। 15-20 मिनट रखने के बाद शैंपू करें।

2. स्टीम से पहले मसाज

स्टीम का प्रक्रिया अच्छी तरह से हो इसके लिए उससे पहले मसाज करना बहुत जरूरी है। बिना किसी ऑयल के अपनी उंगलियों की मदद से स्कैल्प की मसाज करें। इससे उस पर जमी धूल-गंदगी थोड़ी सॉफ्ट हो जाती है और स्टीम में आसानी से निकल जाती है। मसाज से कमजोर बाल भी टूटकर निकल जाते हैं और उनकी जगह नए बाल निकलते हैं।

3. ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल

अगर आप बालों को लेकर बहुत कॉन्शियस है तो ये अच्छी तरह से जानती होंगी कि किसी भी तरह का हीट ट्रीटमेंट बालों के लिए अच्छा नहीं होता, इसलिए बालों को धोने के लिए कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल न करें। गरम पानी बालों से नेचुरल ऑयल को एब्जॉर्ब कर लेता है साथ ही इससे हेयर क्यूटिकल्स भी खुल जाते हैं जिससे उसका पूरा मॉइश्चराइजर चला जाता है। ठंडे पानी से धोने पर ये सारी ही समस्याएं दूर रहती हैं और बाल मजबूत, खूबसूरत और चमकदार बने रहते हैं।

4. स्कैल्प पर करें शैंपू

शैंपू का काम स्कैल्प पर जमी धूल, गंदगी, डेड स्किन सेल्स को रिमूव करना है तो हमेशा शैंपू को हाथों में लेकर उससे स्कैल्प को साफ करें न कि बालों को। शैंपू में हमेशा पानी मिलाकर उसका इस्तेमाल करें और हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें।

5. रोजाना शैंपू न करें

ज्यादातर शैंपू में केमिकल्स होते हैं जिसके रोजाना इस्तेमाल से आपके बाल रफ और डल हो सकते हैं। बालों की खूबसूरती और चमक को बनाए रखने के लिए बेहतर होगा हफ्ते में दो से ज्यादा बार बाल न धोएं।

6. बहुत देर तक शैंपू न करें

अगर आपको ऐसा लगता है कि देर तक शैंपू लगाकर रखने से बाल मजबूत और खूबसूरत होते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं। शैंपू करने के बाद 2-5 मिनट कंडीशनर लगाकर रखें और उसके बाद अच्छी तरह से धो लें।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.