Move to Jagran APP

Hair Wash Tips: शैम्पू में मिलाएंगे ये 5 चीज़ें, तो डेंड्रफ से लेकर बेजान बालों की समस्या होगी दूर

Hair Wash Tips नेचुरल चीज़ों को शैम्पू में मिलाकर इस्तेमाल करने से बालों की खूबसूरती बढ़ती है। बालों से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं एक अनोखी तरकीब जिसकी मदद से आप बालों को ख़ूबसूरत मुलायम और चमकदार बना सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 03:53 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 03:53 PM (IST)
Hair Wash Tips: शैम्पू में मिलाएंगे ये 5 चीज़ें, तो डेंड्रफ से लेकर बेजान बालों की समस्या होगी दूर
शैम्पू में मिलाएंगे ये 5 चीज़ें, तो डेंड्रफ से लेकर बेजान बालों की समस्या होगी दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Wash Tips: हेल्दी और खूबसूरत बालों के लिए शैम्पू का इस्तेमाल भी ज़रूरी है। शैन्पू बालों से गंदगी, तेल आदि चीज़ों को साफ करता है। हर समस्या के लिए अलग-अलग शैम्पू बाज़ार में उपलब्ध हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि नेचुरल चीज़ों को शैम्पू में मिलाकर इस्तेमाल किया जाए, तो बालों की खूबसूरती बढ़ जाती है।

loksabha election banner

ऐसा करने से आपके बालों से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं एक अनोखी तरकीब जिसकी मदद से आप बालों को ख़ूबसूरत, मुलायम और चमकदार बना सकती हैं।

अपने शैम्पू में मिलाएं ये 5 चीज़ें

1. शैम्पू से बाल धोने पर सिर्फ ऊपरी गंदगी साफ होती है। स्कैल्प की अच्छी तरह सफाई करने के लिए अपने शैम्पू में चीनी मिलाकर सिर पर अच्छी तरह मसाज करें। इससे स्कैल्प तो साफ होगा ही साथ ही बाल भी चमकदार बनेंगे।

2. शैम्पू में एलो वेरा जेल मिलाकर बालों को धोया जाए, तो इससे बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं। इसके साथ ही ये डैंड्रफ की परेशानी भी दूर होगी।

3. अगर आपके बाल बेजान और रूखे दिखने लगे हैं, तो शैम्पू में दो बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाकर बालों को धोएं। इससे सिर से आने वाली बदबू भी दूर होती है।

4. अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं, तो शैम्पू में दो छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर बालों को धोएं। इससे खुजली और डैंड्रफ दोनों से राहत मिलती है। साथ ही इससे ऑयली बालों की दिक्कत भी दूर होती है।

5. बाल अगर ज़्यादा झड़ रहे हैं, तो दो बड़े चम्मच आंवला का रस शैंम्पू में मिलाकर इस्तेमाल करें। इससे बाल मज़बूत होने के साथ लंबे भी होंगे। अगर आपके बाल पतले हैं, तो भी इसके इस्तेमाल से फायदा पहुंचेगा।

शैम्पू में जब भी आप कुछ मिलाकर इस्तेमाल करें, तो इससे बालों में कुछ देर मसाज करने के बाद दो मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.