Move to Jagran APP

Hair Wash Tips: क्या आप जानते हैं गर्मियों में कितनी दफा बालों को धोना है जरूरी?

Hair Wash Tips गर्मियों में शरीर के साथ-साथ बालों की देखरेख भी बेहद जरूरी है। धूप धूल पॉल्यूशन और पसीने का इन पर भी बहुत ज्यादा असर पड़ता है। तो आज हम जानने वाले हैं कि बालों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 12 May 2022 12:52 PM (IST)
Hair Wash Tips: क्या आप जानते हैं गर्मियों में कितनी दफा बालों को धोना है जरूरी?
Hair Wash Signs: गर्मियों में कितनी बार बालों को धोना है जरूरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Wash Tips: गर्मियों की तेज धूप और पसीना दोनों ही बॉडी और स्किन के साथ बालों के लिए भी कई मायनों में नुकसानदायक है। बेशक बालों को रोजाना धोना पॉसिबल नहीं होता लेकिन अगर आप दो से तीन दिन के अंतराल पर भी अगर उसे सही तरीके से वॉश नहीं करते, तो आप खुद ही बालों से जुड़ी समस्याओं को बुलावा दे रहे हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे संकेतों को बारे में जो करते हैं बाल धोने की ओर इशारा। 

loksabha election banner

1. चिपचिपापन लगे तो

हेयर वॉश के एक ही दिन बाद अगर बाल चिपचिपे नजर आने लगे तो ये इशारा है हेयर वॉश का। लेकिन अगर किसी वजह से आप बालों को नहीं धो पाती, तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। जिससे हेयरस्टाइलिंग के वक्त दिक्कत नहीं होगी।

2. गंदगी नजर आए तो

बालों की गंदगी ऊपरी तौर पर कम ही नजर आती है लेकिन जब आप नाखूनों से स्कैल्प को हल्का खुजलाएंगी तो ये गंदगी नाखूनों में साफतौर पर देखने को मिलती है। तो मतलब आपको बाल धो लेने चाहिए। 

3. आसानी से जब नहीं सुलझें बाल

बालों को धोने और कंघी करने के बाद वो एकदम परफेक्ट नजर आते हैं। उन्हें उंगलियों की मदद से भी आसानी से सुलझाया जा सकता है लेकिन जब इन्हें सुलझाने में उंगलियां या कंघी दोनों काम न आएं तो सबसे पहला काम है इन्हें धोएं। 

4. चमक और महक गायब

शैंपू के बाद बालों में अलग ही चमक और महक का एहसास होता रहता है। जैसे-जैसे वॉश को टाइम होता जाता है ये चमक और महक गायब होने लगती है तो समझ जाएं कि बालों को धोने का आ गया है वक्त। 

5. रूखे और बेजान बाल

जब बालों में रूखापन नजर आने लगे, देखने में वो बिल्कुल बेजान से लग रहे हों तो समझ जाएं उन्हें धोने की है जरूरत। धोने के बाद आप फील करेंगे कि बाल कितने अच्छे नजर आ रहे हैं।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.