Move to Jagran APP

Hair Fall Causes: एक्सपर्ट से जानें बाल झड़ने की वजहें और इसका कारगर समाधान

Hair Fall Causes बालों के झड़ने की बढ़ती समस्या को नियंत्रित करने के लिये लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं जैसे ऑयल ट्रीटमेंट और शैम्पू। कुछ उपाय काम कर जाते हैं और कुछ नहीं। तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या करें जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2022 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2022 10:00 PM (IST)
Hair Fall Causes: एक्सपर्ट से जानें बाल झड़ने की वजहें और इसका कारगर समाधान
Hair Fall Causes: हेयर फॉल की वजहें और इसका समाधान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Fall Causes: बाल किसी भी व्‍यक्ति की पहचान का एक अहम हिस्सा होते हैं। यह ना सिर्फ नारीत्व की झलक देते हैं, बल्कि महिलाओं और युवाओं को आकर्षक रूप और पुरुषों को रौबीला अंदाज भी प्रदान करते हैं। बालों के झड़ने से आत्मविश्वास में कमी आ सकती है, जिससे एंग्‍जाइटी और मानसिक तनाव जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। सामान्य दिनों में 50-100 बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन जब किसी को बाल झड़ने की समस्या होती है तो उसके रोजाना औसतन 150 बाल झड़ते हैं। यह समस्या उस समय चिंताजनक हो जाती है जब बाल पतले नजर आने लगे और नये बाल बिलकुल भी ना उगे। उम्र बढ़ने के साथ, हॉर्मोन्स में बदलाव होते हैं, हेयर फॉलिकल्स स्थायी तौर पर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और त्वचा रोमछिद्रों को ढंक लेती है, जिसे स्कार टिशूज कहते हैं।

prime article banner

रिसर्च के मुताबिक, 64% भारतीय बालों के झड़ने से पीड़ित होते हैं, जिसका मूल कारण तनाव, प्रदूषण और पानी की खराब गुणवत्ता है। बालों के झड़ने की बढ़ती समस्या को नियंत्रित करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, जैसे ऑयल ट्रीटमेंट और शैम्पू। कुछ उपाय काम कर जाते हैं और कुछ नहीं। इस समस्या को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए, होम्योपैथी ने गंजेपन (एलोपेसिया), हाइपोट्रिचोसिस और बालों के झड़ने से संबंधित अन्य समस्याओं जैसे मुद्दों के इलाज में काफी असर दिखाया है।

होम्यपोपैथी से बालों के झड़ने की समस्या का उपचार

- होम्योपैथी मेडिकल सिस्टम, लगातार बनी रहने वाली बीमारियों के इलाज में वरदान साबित हो रहा है, जिसमें बालों के झड़ने की समस्या भी शामिल है, वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के। एक उच्च व्यवस्थित चिकित्सा उपचार और नैदानिक मूल्यांकन पद्धति के रूप में, होम्योपैथी उपचार पारंपरिक उपचारों से उलट, बालों के झड़ने की समस्याओं के फिर से प्रकट होने की आशंका को खत्म कर लंबे समय तक चलते हैं।

- होम्योपैथिक दवाएं, केमिकल, एडिटिव्स, स्टेरॉयड के बिना प्राकृतिक रूप से तैयार की जाती है या इसका कोई एडवर्स ड्रग रिएक्शन (एडीआर) नहीं होता। होम्यापैथी हमारे बालों के झड़ने के मूल कारण की पहचान करता है और बालों के क्षतिग्रस्त होने के उस कारण कारण का पता लगाता है, जिससे हमें अपने पूरे बालों की अच्छी सेहत बनाए रखने में मदद मिलती है।

- होम्योपैथी का सबसे बड़ा फायदा है कि यह पूरक दवा मौजूदा लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, सभी रोगियों के मानसिक-सामाजिक पहलुओं का मूल्यांकन करती है। इससे यह पता चलता है कि डॉक्टर्स, बाल झड़ने वाले रोगियों को उनकी मेडिकल हिस्ट्री का मूल्यांकन कर और उनके मानसिक तथा शारीरिक बनावट को ध्यान में रखकर दवाएं देते हैं। ये दवाएं बालों की जड़ों को पोषण देती हैं और हमारे बालों का दर्द रहित विकास करती है, इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है। स्किन रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ यूरोप के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि होम्योपैथी बिना किसी टॉक्सिक प्रभाव या दुष्प्रभाव के डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) से मुकाबला करने में काफी प्रभावी होता है। यह एक प्रकार का हॉर्मोन है जोकि बालों के झड़ने का कारक होता है।

(Dr Batra, होम्योपैथी क्लिनिक से बातचीत पर आधारित)

चेतावनी: बालों के झड़ने की एक्यूट समस्या के लिए खुद से दवा लेने की बजाय सही सलाह और समाधान के लिए एक्सपर्ट के पास जाने की सलाह दी जाती है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.