Move to Jagran APP

Hair Care Tips: बालों की समस्या से निजात पाने के लिए इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं

Hair Care Tips नियमित रूप से बालों की मालिश करने से बालों का विकास होता है। इसके लिए आप नारियल तेल अथवा बादाम तेल का इस्तेमाल करें और बालों की मालिश करें। ऐसा करने से बाल मजबूत और घने होते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 10:56 AM (IST)
Hair Care Tips: बालों की समस्या से निजात पाने के लिए इन 5 टिप्स को जरूर अपनाएं
बालों के लिए नारियल तेल सबसे उत्तम होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: आधुनिक समय में प्रदूषण, गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से कम उम्र में लोगों के बाल पकने और गिरने लगे हैं। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि ढलती उम्र में बालों की समस्या होती हैं, लेकिन कम उम्र में बालों का पकना और गिरना चिंता का विषय है। बालों के पकने और गिरने की समस्या शरीर में विटामिन-सी की कमी की वजह से भी होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करें। अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं, इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इन टिप्स  को जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं-

prime article banner

बालों की मालिश करें

नियमित रूप से बालों की मालिश करने से बालों का विकास होता है। इसके लिए आप नारियल तेल अथवा बादाम तेल का इस्तेमाल करें और बालों की मालिश करें। ऐसा करने से बाल मजबूत और घने होते हैं।

नारियल तेल लगाएं

बालों के लिए नारियल तेल सबसे उत्तम होता है। नारियल तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे बालों में प्रोटीन को बढ़ावा देने में मदद करता है। जबकि बालों को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

डाइट में ओमेगा जरूर शामिल करें

बालों के लिए ओमेगा सबसे उत्तम स्त्रोत माना जाता है। इससे बाल मजबूत होते हैं। हालांकि, अपनी डाइट में ओमेगा जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह लें। इसके बाद ही अपनी डाइट में ओमेगा को एड करें।

धूम्रपान को न कहें

धूम्रपान से न केवल हृदय और फेफड़े प्रभावित होते हैं, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी धूम्रपान नुकसानदेह है। धूम्रपान बालों के रोम के डीएनए को नुकसान पहुंचाता है। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं। साथ ही बाल पकने और गिरने लगते हैं।

अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करें

सेहतमंद बालों के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। डाइट में प्रोटीन नहीं जोड़ने से बालों की समस्या होती हैं। इसके लिए रोजाना 50 से 100 ग्राम प्रोटीन का सेवन जरूर करें। साथ ही अपनी डाइट में विटामिन भी जोड़ें। विटामिन-ए, सी, डी, आयरन, बायोटिन और ज़िंक बेहद जरूरी है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.