Move to Jagran APP

Hair Care Tips: लंबे बालों के लिए ट्राई करें भृंगराज तेल, जानें इसके फायदे

Hair Care Tips विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन सी की कमी से बाल असमय पकने और गिरने लगते हैं। साथ ही बालों का ग्रोथ भी रुक जाता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 02:02 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 02:02 PM (IST)
Hair Care Tips: लंबे बालों के लिए ट्राई करें भृंगराज तेल, जानें इसके फायदे
Hair Care Tips: लंबे बालों के लिए ट्राई करें भृंगराज तेल, जानें इसके फायदे

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: आधुनिक समय में लोग मोटापा, डायबटीज़ और बालों की समस्या से अधिक जूझ रहे हैं। आमतौर पर ऐसा देखा जाता है कि ढलती उम्र में बालों की समस्या होती हैं, लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोगों के बाल पकने और गिरने लगे हैं। इसके कई कारण हैं, जिनमें आनुवांशिकी, तनाव, प्रदूषण और गलत रहन-सहन प्रमुख हैं। आयुर्वेद में बालों की समस्या को दूर करने के सरल और सहज उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है, तो आइए जानते हैं-

loksabha election banner

विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन सी की कमी से बाल असमय पकने और गिरने लगते हैं। साथ ही बालों का ग्रोथ भी रुक जाता है।  इसके लिए विशेषज्ञ आयुर्वेदिक ऑयल इस्तेमाल करने की भी सलाह देते हैं। आयुर्वेद में कई ऑयल हैं, जिनमें एक भृंगराज तेल है। इसका मुख्य उपयोग बालों की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है। भृंगराज एक आयुर्वेदिक पौधा है, जिसे अंग्रेजी में False Daisy कहा जाता है। यह भारत सहित एशिया के देशों में सबसे अधिक पाया जाता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एण्ड रिसर्च के एक शोध के परिणाम अनुसार, बालों की ग्रोथ में भृंगराज अहम भूमिका निभाता है। भृंगराज तेल से बालों की मालिश करने से स्कैल्प को पोषण प्राप्त होता है और स्कैप्ल में रक्त का संचार होता है, जो बालों के विकास के लिए सहायक है।

ऐसे में बालों के विकास के लिए रोजाना रात में सोने से पहले भृंगराज तेल से बालों की मालिश जरूर करें। आप चाहे तो नहाने से 30 मिनट पहले भी बालों की मालिश कर सकते हैं। इसके बाद नहाएं। इससे न केवल बाल लंबे होते हैं, बल्कि बालों में होने वाली खुजली और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है। जबकि बालों को संपूर्ण मिलने की वजह से बालों का सफ़ेद होना भी कम हो जाता है। एक चीज़ का जरूर ध्यान रखें कि रोजाना बालों में शैंपू न करें। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.