Move to Jagran APP

बालों की समस्या के लिए वरदान है तिल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

बालों की समस्याएं आनुवांशिकता की वजह से होती है जो पीढ़ी दर दर चलती रहती है। विशेषज्ञ का कहना है कि जब शरीर में विटामिन-सी की कमी होती है तो बालों की समस्याएं होती हैं जिनमें असमय बालों का पकना और गिरना गंजापन शामिल हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 03:51 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 05:56 PM (IST)
बालों की समस्या के लिए वरदान है तिल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
बालों की मालिश करने से असमय बालों के गिरने की समस्या दूर होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तिल एक पौधा है जो उष्णकटिबंधीय यानी गर्म जलवायु में उगता है। इसके फल यानी तिल और तिल के तेल का सेवन किया जाता है। भारत सहित अफ्रीका के देशों में तिल की खेती की जाती है। ऐसा माना जाता है कि अफ्रीका में तिल के आठ प्रकार पाए जाते हैं। जबकि, भारत में तीन प्रकार के तिल पाए जाते हैं। शीत ऋतू में इसका सेवन किया जाता है। मकर संक्रांति के मौके पर तिल के लडडू खाने का विधान है। तिल सेहत के लिए वरदान होता है। साथ ही तिल का तेल भी सेहत और सुंदरता के लिए गुणकारी होता है।

loksabha election banner

आधुनिक समय में लोग कई प्रकार की बीमारियों से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं। इनमें एक समस्या बालों की है। इसके कई कारण हो सकते हैं, लेकिन गलत खानपान, खराब दिनचर्या, तनाव और प्रदूषण मुख्य जिम्मेवार हैं। जबकि कुछ लोगों में बालों की समस्याएं आनुवांशिकता की वजह से होती है जो पीढ़ी दर दर चलती रहती है। विशेषज्ञ का कहना है कि जब शरीर में विटामिन-सी की कमी होती है, तो बालों की समस्याएं होती हैं, जिनमें असमय बालों का पकना और गिरना, गंजापन शामिल हैं। अगर आप भी बालों की किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे तिल के तेल बालों की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है-

कैसे करें इस्तेमाल

ijlpr.com पर छपी एक रिसर्च के अनुसार, तिल के तेल से बालों की मालिश करने से असमय बालों के गिरने की समस्या दूर होती है। साथ ही बाल लंबे और काले होते हैं। तिल के तेल न केवल बालों के लिए, बल्कि त्वचा की खूबसूरती के लिए भी लाभदायक होते हैं।

- तिल के तेल को गुनगना गर्म कर बालों की मालिश करने से असमय बालों के पकने से निजात मिलता है। इसके लिए सबसे उपयुक्त समय रात में सोने से पहले है। इससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

-तिल के पत्तों को पीसकर बालों में लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है। जबकि इसके पत्तों को पानी में गर्मकर बालों को धोने बालों की समस्याएं दूर हो जाती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.