Move to Jagran APP

हफ्ते में बस दो बार मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पाएं स्किन से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल काफी समय पहले से बालों और स्किन की देखरेख में किया जाता रहा है। इतना ही नहीं कई सारे कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स में भी ये यूज होता है। जानेंगे इसके और फायदे

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 03:34 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 03:34 PM (IST)
हफ्ते में बस दो बार मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पाएं स्किन से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा
हफ्ते में बस दो बार मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पाएं स्किन से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा

कई सारे मिनरल्स से भरपूर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल चेहरे से लेकर बालों तक की खूबसूरती को बनाए रखने में किया जाता है। त्वचा की अंदरूनी सफाई करने के साथ ही ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से भी छुटकारा दिलाता है। ये पीले, भूरे, सफेद और हरे जैसे कई तरह के रंगों में मिलता है। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हर्बल प्रोडक्ट्स में बहुत किया जाता है। तो आइए जानते हैं इसके ब्यूटी बेनिफिट्स।

loksabha election banner

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स करे दूर

मुल्तानी मिट्टी में एक्सफोलिएटिंग तत्व चेहरे पर मौजूद ब्लैक और व्हाइट हेड्स को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही दाग-धब्बे भी कम करता है।

कील-मुहांसे से छुटकारा

मुल्तानी मिट्टी के रोजाना इस्तेमाल से कील-मुहांसों की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। कील-मुहांसों की वजह होता है चेहरे से निकलने वाला एक्स्ट्रा ऑयल जिसे मुल्तानी मिट्टी एब्जॉर्ब करने का काम करती है।

स्किन एक्सफोलिएशन में मददगार

मुल्तानी मिट्टी डेड सेल्स को दूर करता है और चेहरे पर चमक लाने का काम करता है। ऑयली स्किन है तो मुल्तानी मिट्टी का जरूर करें इस्तेमाल।

कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ड्राय और सेंसिटिव है तो आपको सावधानी से मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे स्किन और ड्राय हो सकती हैं जिसकी वजह से खुजली होने लगती है। यही वजह से इसकी ड्रायनेस को कम करने के लिए अन्य चीज़ें भी इसमें मिलाई जाती हैं।

ऑयली स्किन के लिए फेसपैक

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। आंखों और होठों को छोड़कर बाकी इस पैक को पूरे फेस पर लगाएं। हल्का सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार का इस्तेमाल काफी होगा और हर बार इस्तेमाल के बाद मॉयस्चराइजर जरूर लगाएं।

ड्राय स्किन के लिए फेसपैक

मुल्तानी मिट्टी में आवश्यकतानुसार शहद मिलाएं और इसके चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट रखें। इस पैक को भी हफ्ते में दो बार लगाएं।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.