Move to Jagran APP

Fruit Face Masks Benefits: त्योहार पर स्किन में चमक लाना चाहती हैं तो फ्रूट फेस मास्क लगाएं

Fruit Face Masks Benefits त्योहर के मौके पर स्किन खिली-खिली और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो फ्रूट फेस मास्क लगाएँ। फ्रूट फेस मास्क स्किन का कालापन दूर करने के साथ स्किन को शाइन भी करेगे। ये मास्क आप घर में बना सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 11:42 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 04:47 PM (IST)
Fruit Face Masks Benefits: त्योहार पर स्किन में चमक लाना चाहती हैं तो फ्रूट फेस मास्क लगाएं
फ्रूट फेस मास्क आपके चेहरे पर लाएगा निखार।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दीवाली का त्योहार नजदीक है और आप त्योहार के मौके पर खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो फ्रूट फेस मास्क का इस्तेमाल करें। कोरोना का कहर अभी भी जारी है ऐसे मौके पर पार्लर जाना खतरे से खाली नहीं है। त्योहार पर सजना भी है और कोरोना से बचना भी है तो घर में ही करें स्किन की देखभाल।आप भी अपनी स्किन की केयर करना चाहती हैं तो हम आपको होम मेड फ्रूट फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लगा कर आप घर में ही दमकी-दमकी त्वचा पा सकती हैं। आइए जानते हैं आप घर में कौन-कौन से फेस मास्क लगा कर स्किन केयर कर सकती हैं।

loksabha election banner

केले का फेस मास्क: मॉइस्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर केला आपकी स्किन में नमी बनाए रखने के साथ ही पॉल्यूशन से भी आपकी स्किन की हिफाजत करता है। इस मास्क के लिए, आपको 1 पका हुआ केला और 1 बड़ा चम्मच शहद चाहिए। इन दोनों सामग्रियों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा वॉश करें।

ऐप्पल फेस मास्क: सेब में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करेगा साथ ही कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ा सकता हैं। इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 सेब और 1 बड़ा चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

पपीते का फेस मास्क: पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा को धीरे से निखारने में मदद कर सकते हैं और चेहरे को चमका सकते है। इस मास्क को बनाने के लिए, आपको पपीते के 2-3 बड़े टुकड़े और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल की आवश्यकता होगी। इन सामग्रियों को एक कटोरे में डाल कर एक साथ मैश करें। तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15-20 मिनट तक रहने दें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें, चेहरे पर निखार साफ नजर आएगा।

तरबूजे का फेस मास्क: तरबूज सूरज की किरणों से होने वाले नुक्सान से स्किन को बचाता है। तरबूज स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है। इसे लगाने के लिए आपको तरबूज के 2-3 बड़े टुकड़े, 1 बड़ा चम्मच दही और नींबू के रस की 2-3 बूंदों की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर गूदादार पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें और अपने चेहरे को थपथपाकर सुखा लें। 

                                      Written by Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.