Move to Jagran APP

Mustard Oil For Hair: बालों का झड़ना रोकने से लेकर लंबा और खूबसूरत बनाने तक, ऐसे हैं सरसों के तेल के फायदे

Mustard Oil For Hair अगर आप भी इनमें से किसी समस्या से जूझ रही हैं तो हम आपको बता रहे है एक आसान और सस्ता उपाय। आपको बालों को दोबारा हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए किचन में मौजूद सरसों के तेल की ज़रूरत पड़ेगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 05:30 PM (IST)
Mustard Oil For Hair: बालों का झड़ना रोकने से लेकर लंबा और खूबसूरत बनाने तक, ऐसे हैं सरसों के तेल के फायदे
बालों का झड़ना रोकने से लेकर लंबा और खूबसूरत बनाने तक, ऐसे हैं सरसों के तेल के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mustard Oil For Hair: व्यस्थ लाइफ, समय पर और स्वस्थ खाने की कमी के अलावा प्रदूषण, धूल मिट्टी की वजह से बालों के झड़ने, सफेद होने, रूखे और बेजान होने की समस्या आम हो चुकी है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे से महंगा ट्रीटमेंट या प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन चीज़ों पर पैसा ज़्यादा ख़र्च होता है और फायदा नहीं पहुंचता।

loksabha election banner

अगर आप भी इनमें से किसी समस्या से जूझ रही हैं, तो हम आपको बता रहे है एक आसान और सस्ता उपाय। आपको बालों को दोबारा हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए किचन में मौजूद सरसों के तेल की ज़रूरत पड़ेगी। जी हां, आपने सही पढ़ा, सरसों तेल आपके बालों से जुड़ी परेशानियों का रामबाण इलाज है।

आइए जानें सरसों के तेल के बालों के लिए फायदे

1. सरसों का तेल आपके सिर में बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है। इससे बालों का झड़ना भी ख़त्म होता है और आपको मिलते हैं लंबे और मज़बूत बाल।

2. यह तेल एक नेचुरल कंडीशनर का काम करता है, इस तेल में मौजूद मिनरल बालों को नमी देते हैं। सरसों के तेल में अल्फा फैटी एसिड होता है, जो बालों को सिल्की बनाने के साथ उन्हें हाईड्रेट भी करता है।

3. सरसों के तेल में मौजूद ज़िंक, विटामिन-ए, विटामिन-डी और ई बालों को वक्त से पहले सफेद होने से बचाते हैं और बनाते हैं बालों को काला और घना। इसके अलावा, इसमें मौजूद बीटा-कैरेटिन और फैटी एसिड बालों को मज़बूती देते हैं।

4. बाल अगर रूखे हैं, तो इनमें दही और सरसों तेल से बना हेयर पैक लगाएं। इसका उपयोग हफ्ते में दो बार करेंगी तो बाल चमकदार और मुलायाम हो जाएंगे।

5. अगर आपके बाल ज़्यादा टूट रहे हैं और बेजान दिखने लगे हैं, तो इसके मतलब है पोषण की कमी। इसके लिए आप नियमित तौर पर सरसों के तेल से मालिश करेंगी तो जल्द ही आपके बाल टूटना बंद होंगे और खूबसूरत भी दिखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.