Move to Jagran APP

गोरी रंगत से लेकर बढ़ती उम्र के असर को कम करने तक...नींबू से बेहतर नहीं कोई सस्ता और असरदार उपाय

चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या हो ब्लैडहेड्स या फिर रिंकल्स...नींबू की मदद से आप काफी हद तक स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं नींबू से तैयार होने वाले कुछ फेस पैक्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 08:25 PM (IST)
गोरी रंगत से लेकर बढ़ती उम्र के असर को कम करने तक...नींबू से बेहतर नहीं कोई सस्ता और असरदार उपाय
नींबू के टुकड़े हाथ में लिेए हुए महिला

फॉसफोरस, विटामिन C, B, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर नींबू सेहत के साथ-साथ स्किन से भी जुड़ी कई समस्याओं का इलाज है। गोरी रंगत, बेदाग त्वचा चाहिए या फिर बढ़ती उम्र के असर को करना हो कम, नींबू के इस्तेमाल से ये सभी इच्छाएं मुमकिन हैं। तो किस प्रॉब्लम के लिए कैसे करना है इसे यूज...आइए जान लेते हैं जरा इसके बारे में। 

loksabha election banner

गोरी रंगत के लिए

एक चम्मच नींबू का रस + दो चम्मच एलोवेरा जेल + एक चम्मच शहद + एक चम्मच पानी इन सभी को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट रखें। 

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में

एक चम्मच नींबू और एक चम्मच शहद को मिक्स कर रोजाना चेहरे पर लगाएं। ये त्वचा को अंदर से मॉयस्चराइज़ कर एजिंग के लक्षणों को कम करता है जिससे आप बढ़ती उम्र में भी जवां नजर आएंगी।

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच बेसन, आधा चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। बेसन और लेमन फेस पैक को हफ्ते में 1-2 बार लगा सकते हैं।

कील-मुंहासे दूर करने के लिए

एक चम्मच नींबू का रस+ एक बड़ा चम्मच बेसन+ आधे चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्का सूखने दें। पूरी तरह सूखाने की जरूरत नहीं। वैसे तो रोजाना इसका इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन अगर वक्त की कमी रहती है तो हफ्ते में 1-2 बार तो जरूर इस्तेमाल करें।

दाग-धब्बे दूर करने के लिए

नींबू और टमाटर के रस की बराबर-बराबर मात्रा लेकर इसे अच्‍छी तरह से मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अच्‍छी तरह सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। धीरे-धीरे आप खुद देखेंगे चेहरे के दाग-धब्बे लाइट होते जाएंगे।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.