Move to Jagran APP

लंबे, घने व मजबूत बालों के लिए ट्राय करें सरसों तेल से बनने वाले ये 3 हेयर मास्क

बालों को लंबा घना और मजबूत बनाने के लिए सरसों तेल का इस्तेमाल काफी वक्त से किया जा रहा है लेकिन बादाम और नारियल तेल के ऑप्शन ने इसकी डिमांड कम कर दी है लेकिन सरसों का तेल आज भी उतना ही असरदार है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 01:52 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 01:52 PM (IST)
लंबे, घने व मजबूत बालों के लिए ट्राय करें सरसों तेल से बनने वाले ये 3 हेयर मास्क
तेल की बॉटल के साथ हेल्दी हेयर दिखाती महिला

काले और मजबूत बालों के लिए अपने बालों की सरसों तेल से चंपी करें। जिसका असर आपको कुछ ही हफ्तों में देखने को मिल जाएगा। चिपचिपा होने की वजह से ज्यादातर लड़कियां  इसे इस्तेमाल करने से कतराती हैं लेकिन सरसों का तेल बालों को अंदर से नौरिश कर उसे स्ट्रॉन्ग और घना बनाता है। और अगर आप इससे बना हेयर मास्क इस्तेमाल करती हैं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। तो कैसे बनाएं ये हेयर पैक्स, जानेंगे यहां...

loksabha election banner

1. सरसों का तेल और एलोवेरा - लंबे बालों के लिए आप एलोवेरा जेल के साथ इसे मिलाकर अपना पेस्ट तैयार करें।इसके लिए आप हफ्ते में दो बार 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच सरसों तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे आप अपने स्कैल्प और बालों के टिप पर अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

2. सरसों का तेल, दही और केला - रूखे और बेजान बालों में फिर से चमक लाने के लिए इस मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक पके केले को अच्छी तरह मसल लें। इसमें अब 1 चम्मच सरसों तेल और एक चौथाई कप दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर कम से कम एक घंटे रखें। फिर शैम्पू कर लें। हफ्ते में एक बार इसका  जरूर इस्तेमाल करें।

4. सरसों का तेल, नींबू का रस और मेथी दाने - चमकदार और डैंड्रफ-फ्री बालों के लिए आप सरसों के तेल में नींबू और मेथी दाने को मिलाकर पेस्ट तैयार कर इसका इस्तेमाल करें। रातभर के लिए मेथी दाने भिगो दें और सुबह पीसकर पेस्ट बनाएं या आप चाहे तो मार्केट में मिलने वाले मेथी पाउडर का इस्तेमाल करें। 1 चम्मच सरसों तेल, 1 चम्मच मेथी दाना पेस्ट या पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर जड़ से सिरे तक लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/beauty-portrait-calm-ginger-woman-with-long-hair-lying-mirror-table-with-bottle-lotion-while-looking_6514876.htm#page=2&query=healthy+hairs&position=35


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.