Move to Jagran APP

असमय बालों के पकने और गिरने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

रोजाना रात में सोते समय नारियल अथवा बादाम के तेल से बालों की मालिश करें। इससे बालों के स्कैप्ल को पोषण प्राप्त होगा और आपके बाल भी मजबूत होंगे। इसके अलावा भृंगराज तेल से बालों की मालिश करना भी फायदेमंद साबित होता है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 07:05 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 07:05 PM (IST)
असमय बालों के पकने और गिरने से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान टिप्स
अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों को जोड़ें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आधुनिक समय में खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान और तनाव के चलते लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। इनसे कई तरह की बीमारियां जन्म लेती हैं। इनमें एक बालों की समस्या है। यह एक आनुवंशिकी रोग भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। बढ़ती उम्र में बालों का गिरना और पकना स्वभाविक है, लेकिन कम उम्र में बालों का टूटना चिंता का विषय है। विशेषज्ञों की मानें तो विटामिन-सी के चलते भी बाल असमय पकने और गिरने लगते हैं। अगर आप भी टूटते बालों से परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इन उपायों को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

बालों की मालिश करें

रोजाना रात में सोते समय नारियल अथवा बादाम के तेल से बालों की मालिश करें। इससे बालों के स्कैप्ल को पोषण प्राप्त होगा और आपके बाल भी मजबूत होंगे। इसके अलावा, भृंगराज तेल से बालों की मालिश करना भी फायदेमंद साबित होता है। आप चाहे तो नहाने से 30 मिनट पहले भी बालों की मालिश कर सकते हैं। इससे न केवल बाल लंबे होते हैं, बल्कि बालों में होने वाली खुजली और डैंड्रफ की समस्या को भी दूर करता है। जबकि बालों को संपूर्ण मिलने की वजह से बालों का सफ़ेद होना भी कम हो जाता है।

विटामिस सी का सेवन करें

अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों को जोड़ें। इसके सेवन से आपके बाल मजबूत होंगे। साथ ही बालों का पकना भी थम जाएगा। साथ ही आप आंवला और नींबू का सेवन अधिक से अधिक करें। जबकि बालों के स्टाइल को बदलते रहें। एक तरह के हेयर स्टाइल से एक साइड के बाल कमजोर होने लगते हैं। हेयर ड्रायर का कम से कम इस्तेमाल करें।

अंडे का यूज़ करें

इसमें प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस के साथ साथ कई अन्य तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए लाभकारी होते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल सिल्की और साइनी हो सकते हैं। इसके लिए एक बॉउल में अंडे को अचछी तरह से फेंट लें। अब इसे अपने बालों में लगाएं। जब बाल सूख जाएं तो शैंपू की मदद से धो लें। सप्ताह में दो दिन अंडो का उपयोग करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.