Move to Jagran APP

ठंड में त्वचा की खोई हुई चमक और खूबसूरती को वापस लाने के लिए अपनाएं ये आदतें

खानपान लाइफस्टाइल पॉल्यूशन तनाव और बदलते मौसम का सबसे पहला असर स्किन पर देखने को मिलता है। जिसकी वजह से उसकी लचक और चमक दोनों खत्म होते जाती है लेकिन कुछ आदतों को अपनाकर खोई हुई चमक और खूबसूरती को वापस लाया जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 08:26 AM (IST)
ठंड में त्वचा की खोई हुई चमक और खूबसूरती को वापस लाने के लिए अपनाएं ये आदतें
धूप से बचाव के लिए सनस्क्रीन लगाती महिला

बढ़ती उम्र के साथ स्किन नेचुरल ऑयल नहीं बना पाती। जिसकी वजह से कोलेजन और एलास्टिन का उत्पादन भी कम होने लगता है। फाइन लाइन्स और झुर्रियां बनने लगती हैं। ड्राय स्किन जब धूप के संपर्क में आती है तो पिग्मेंटेशन और आंखों के नीचे काले घेरे जैसी समस्या भी पैदा हो जाती है। ऐसे में त्वचा को अतिरिक्त नमी और धूप से बचाव के लिए सनस्क्रीन क्रीम की जरूरत होती है।

loksabha election banner

नमी की कमी

फटे होंठ, फटी एडियां और रूखी त्वचा सर्दियों की आम समस्याएं हैं। जो उम्र के साथ बढती जाती हैं। 25 की उम्र में आप जहां दिनभर बिना मॉयस्चराइजर के रह सकती थीं, वहीं 40 के बाद ऐसा करना पॉसिबल नहीं होता।

क्लींजिंग और टोनिंग

क्लींजिंग और टोनिंग त्वचा को प्रदूषण और धूल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। सर्दियों में यह ज्यादा जरूरी होता हैं, क्योंकि मॉयस्चराइजर पर्याप्त मात्रा में और कई बार लगाया जाता है। इसलिए क्लींजिंग जरूरी है।  

जरूरी है हाइड्रेटिंग  मास्क

इन दिनों सेंट्रल हीटिंग सिस्टम, ब्लोअर, रूम हीटर का इस्तेमाल अधिक करते हैं, जो नमी सोख लेते हैं। इस कारण संवेदनशील और रूखी त्वचा खुश्क और दानेदार हो जाती है। ड्रायनेस को कम करने के लिए हाइड्रेटिंग मास्क फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए एक केले को मसल कर उसमें 1 टीस्पून  दूध की मलाई और 1 टीस्पून शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरा साफ करें। 

सही खानपान अपनाएं

इस मौसम में ओमेगा 3 युक्त चीजें खाएं। मसलन फ्लैक्स सीड और सालमन। ऐसे चीजों का भी सेवन करें। ब्ल्यूबेरी, पालक और सभी हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर डाइट में शामिल करें।

ध्यान रखें

-आमतौर पर लोग ठंड के मौसम में गर्मियों की अपेक्षा कम पानी पीते हैं, जिस कारण त्वचा को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता और वह बेजान हो जाती है। इसलिए चाहे आप कितनी ही व्यस्त क्यों न हों दिन में 8-10  ग्लास पानी जरूर पिएं। पानी त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ शरीर के विषैले  पदार्थ भी बाहर निकालने में मदद करता है।

-पसीना न निकलने के कारण इस मौसम में त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। इसलिए डीप पोर क्लींजिंग मिल्क से त्वचा की सफाई करें। बेसन में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्क्रब करते हुए चेहरा साफ करें। मृत त्वचा हटाने के लिए फेशियल  मास्क लगाएं।

Pic credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.