Move to Jagran APP

आपको बदसूरत कर सकती हैं ये 5 चीजें, चेहरे पर लगाते हैं तो अभी बंद कर दें

Five Things Very Harmful For Your Face Never Use खूबसूरती पाने के लोग तरह तरह के जतन करते हैं। कई बार यही चीजें आपको बदसूरत कर देती हैं।

By Rizwan MohammadEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 04:45 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 04:46 PM (IST)
आपको बदसूरत कर सकती हैं ये 5 चीजें, चेहरे पर लगाते हैं तो अभी बंद कर दें
आपको बदसूरत कर सकती हैं ये 5 चीजें, चेहरे पर लगाते हैं तो अभी बंद कर दें

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Five Things Very Harmful For Your Face Never Use: खूबसूरती पाने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं। चेहरे को दमकता हुआ बनाने के लिए कई तरह की चीजें लगाते हैं। कई बार यही चीजें आपकी सुंदरता को बदसूरती में तब्‍दील कर देती हैं। अगर आप भी सुंदर होने के लिए इन 5 चीजों का इस्‍तेमाल करते हैं तो अभी बंद कर दें, देर हो गई तो भारी नुकसान हो सकता है।

loksabha election banner

पुराना सनस्‍क्रीन लोशन

यूं तो सनस्‍क्रीन लोशन त्‍वचा को सूर्य की तेज अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाकर मुलायम और सुंदर बनाए रखते हैं। लेकिन, अगर कहीं आप पुराना, रखा हुआ या पहले इस्‍तेमाल कर छोड़ा गया लोशन चेहरे पर लगाती हैं तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है। हवा के संपर्क में आने के बाद लंबे समय तक इस्‍तेमाल नहीं होने की वजह से लोशन खराब होने लगता है जो आपकी स्किन को सुंदर की बजाय बदसूरत कर सकता है।

गर्म पानी का इस्‍तेमाल

चेहरे और शरीर की त्‍वचा को कोमल बनाने के लिए कई बार स्ट्रीम फेशियल लेने और शरीर की थकान मिटाने के लिए स्‍ट्रीम बाथ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, आप यदि रोजाना गर्म पानी से चेहरे को धुल रही हैं तो यह आपके लिए नुकसादायक हो सकता है। गर्म पानी से स्किन ड्राय होने लगती है और कई बार छोटी छोटी कोशिकाएं मरने लगती हैं, जिससे स्किन रूखी होने के साथ ही इसका कलर भी डल होने लगता है।

वैक्‍स कराना

आमतौर पर शरीर की त्‍वचा को कोमल और आकर्षक बनाए रखने के लिए वैक्‍स कराया जाता है। अगर कहीं आप चेहरे को सुंदर बनाने के लिए धोखे से भी इस तरीके का इस्‍तेमाल कर लिया तो यह आपकी रंगत बिगाड़ सकता है। चेहरे पर वैक्‍स से बाल निकलने, स्किन डल होने और रंग बदलने की आशंका बढ़ जाती है।

नींबू के छिलके

कई बार नींबू के छिलके को स्किन पर रगड़ने से कील मुहांसों में आराम मिलता है। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि आप नींबू के रस से चेहरे को धुल लें या इसे चेहरे पर लेप की तरह लगा लें। ऐसा करना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है और स्किन में खुजली के साथ ही काले धब्‍बे भी पड़ सकते हैं।

टूथपेस्‍ट का उपयोग

कील मुहांसे ठीक करने के लिए कई बार लोग टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं और ठीक होने का दावा करते हैं। हालांकि, यह सही नहीं है क्‍योंकि टूथपेस्‍ट के इस्‍तेमाल से स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ने लगती है जो काले धब्‍बे पैदा करने लगती है। इससे चेहरे पर जलन और खुजली की समस्‍या हो सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.