Move to Jagran APP

गर्मियों में बालों के एक्स्ट्रा केयर के लिए ट्राय करें ये 5 होममेड हेयर पेक्‍स

तेज़ धूप धूल-मिट्टी और पसीना हमारे बालों को खराब कर देते हैं। ऐसे में बालों को एक्स्ट्रा देखभाल की ज़रूरत होती है। तो जानेंगे घर पर मौजूद चीज़ों से हेयर मास्क कैसे करें तैयार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 07:38 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 12:00 PM (IST)
गर्मियों में बालों के एक्स्ट्रा केयर के लिए ट्राय करें ये 5 होममेड हेयर पेक्‍स
गर्मियों में बालों के एक्स्ट्रा केयर के लिए ट्राय करें ये 5 होममेड हेयर पेक्‍स

बाल कर्ली हों, स्ट्रेट, शॉर्ट या फिर हों लॉन्ग, हर तरह के टेक्सचर पर देखभाल की ज़रूरत होती ही है और अगर हम इसकी देखभाल करना छोड़ दें तो बाल रूखे व बेजान होने के साथ ही टूटने भी लगते हैं। इसलिए रोज़मर्रा के ज़रूरी कामों से समय निकालकर अपने बालों की तरफ भी ध्यान दीजिए। घर में ही बालों के हेयर पैक बनाकर आप इन्हें मज़बूत और अधिक चमकदार बना सकती हैं।

loksabha election banner

1. एग पैक

1 अंडे का पीला भाग, 1 टीस्पून बियर, 1 टीस्पून कैस्टर ऑयल और 1 टीस्पून शहद, इन सभी चीज़ों को मिलाकर अपनी अंगुलियों की मदद से स्कैल्प में लगाएं। जब पूरी तरह से हेयर पैक लग जाए तो हेयर कैप पहनें या फिर टॉवल से बालों को रैप करें। आधे घंटे बाद बालों को धो दें। इस पैक को सप्ताह में तीन दिन इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपके बाल ड्राई और डल नज़र नहीं आएंगे।

2. बनाना मास्क

केले को ब्लेंड कर उसमें 3 टीस्पून मेयोनीज़, 3 बूंदें लेवेंडर ऑयल और 1 टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर 30 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इससे बाल सीधे हो जाएंगे। यह मास्क एक तरह से कंडीशनर का भी काम करता है। इस हेयर मास्क को फ्रिज में रखकर स्टोर भी किया जा सकता है।

3. ग्रोथ बढाएं स्ट्रॉबेरी

1 कप स्ट्रॉबेरी प्यूरी, 1 अंडे का पीला भाग, 2 टीस्पून ऑलिव ऑयल को अच्छी तरह से क्रीमी टेक्सचर होने तक मिलाते रहें। जब टेक्सचर क्रीमी हो जाए तो इसे बालों में 20 तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों पर प्लास्टिक कैप पहनकर माइल्ड शैंपू से धो लें। इस स्ट्रॉबेरी हेयर मास्क को लगाकर आपके बालों की अच्छी ग्रोथ होगी साथ ही बाल शाइनी भी लगेंगे।

4. टी या रम पैक

4 टीस्पून स्ट्रौंग ब्लैक टी के साथ 1 टीस्पून रम का अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 1 घंटे बाद इस हेयर पैक को धोने से बालों में एक्स्ट्रा शाइन के साथ ही बाल मज़बूत भी बनते हैं।

5. ऑरेंज पैक

1 संतरे का रस, 1 टीस्पून शहद, 5-7 बूंदें चंदन का तेल को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर बालों में लगाएं और फिर अच्छी तरह शैंपू कर लें। करीब 10 मिनट बाद ठंडे पानी से दोबारा धो लें। इससे बालों में वॉल्यूम आता है और आपके बाल चिपचिपे भी नहीं दिखते।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.