Move to Jagran APP

आंखों का सही मेकअप लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार चांद, जानें इसे करने का सही तरीका

आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने और सबकी अटेंशन पाने के लिए जरूरी है मेकअप का सही तरीका जानना। तो आइए जानते हैं स्टेप बाइ स्टेप मेकअप के टिप्स एंड ट्रिक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 11:38 AM (IST)
आंखों का सही मेकअप लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार चांद, जानें इसे करने का सही तरीका
आंखों का सही मेकअप लगा सकता है आपकी खूबसूरती में चार चांद, जानें इसे करने का सही तरीका

कितना भी अच्छा और महंगा मेकअप क्यों न करा लें अगर वो सही तरीके से नहीं हुआ तो आपका लुक बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा खासतौर से  आई मेकअप। काजल, लाइनर, मस्कारा कैसे और कितनी मात्रा में लगाएं इसकी थोड़ी-बहुत जानकारी आपके लुक में चार चांद लगा सकती हैं।

loksabha election banner

मस्कारा आंखों के मेकअप का खास हिस्सा होता है। सही तरीके से इस्तेमाल करके आप हर एक इवेंट में पा सकती हैं हर किसी की अटेंशन। लैशेज को बढ़ाने, उन्हें वॉल्यूम देने और आकर्षक बनाने के लिए यहां दी गई बातों पर जरा गौर फरमाएं।

पहला स्टेप

लैशेज को घना और मोटा दिखाने के लिए सबसे पहले लैश प्राइमर लगाएं। जब बरौनियों के सिरों पर पहुंचे तो आहिस्ता से हिलाएं ताकि बाल एक-दूसरे से चिपकें नहीं। लैशेज (बरौनियां) पूरी तरह से सूखने के बाद दूसरा कोट लगाएं।

दूसरा स्टेप

मस्कारा लगाने के लिए लैशेज को तीन हिस्सों में बांटें। बीच वाले बालों को माथे की तरफ, भीतर वाले बालों को भीतरी भौंहों की तरफ और आंख के बाहरी कोने वाले बालों को कान के थोड़ा ऊपर वाले हिस्से की तरफ। ऐसा करने से बरौनियों को सही शेप मिलेगा और वह लंबी व घनी भी नजर आएंगी।

तीसरा स्टेप

अब नीचे की बरौनियों के पतले बालों पर मस्कारा लगाने के लिए मस्कारा ब्रश को वर्टिकल (खड़े/सीधे) अंदाज में पकड़ें और बरौनियों पर सावधानी से हलका-हलका टच कराएं जिससे आंखों के आसपास न लगने पाए। एक जगह पर रुकें नहीं। हाथों का संतुलन बनाए रखें, वरना कहीं ज्यादा और कहीं कम लगेगा और पूरा मेकअप बिगड़ा जाएगा। ब्लैक लिक्विड आई लाइनर से लैशेज के एकदम पास बारीक रेखा खींचें। जिससे बरौनियों के बालों के बीच जरा सा भी खाली हिस्सा नजर न आए और अगर आप आर्टिफिशियल लैशेज भी लगाएं तो वह नेचुरल लगे। नीचे वाली बरौनियां बहुत हलकी हों तो काजल जरूर लगाएं। इससे आखें और ज्यादा खूबसूरत लगेंगी।

तो अब जब भी आई मेकअप करें इन बातों का ध्यान रखें। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.