Move to Jagran APP

ऑयली स्किन में मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए लें इन टिप्स एंड ट्रिक्स का सहारा

परफेक्ट मेकअप करना हर किसी के बस की बात नहीं होती वो भी जब आपकी स्किन ऑयली हो तो आज हम यहां कुछ ऐसे टिप्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप रख सकती हैं मेकअप को लॉन्ग लॉस्टिंग।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 10:33 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 10:33 AM (IST)
ऑयली स्किन में मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए लें इन टिप्स एंड ट्रिक्स का सहारा
ऑयली स्किन में मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए लें इन टिप्स एंड ट्रिक्स का सहारा

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बेशक आप इससे अच्छे-बुरे हर पहलू से वाकिफ होंगी और किसी शादी-पार्टी या इवेंट में जाने से पहले आप कई ट्रिक्स अपनाती होंगी जिससे आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे। फिर भी कई बार आप उसमें फेल हो जाती हैं। तो इसी समस्या को दूर करने के लिए आज हम कुछ ऐसे मेकअप टिप्स शेयर करेंगे जो काफी हद तक आपकी इस प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं।

loksabha election banner

1. मेकअप में सबसे पहले प्राइमर का इस्तेमाल करें जो खासतौर से ऑयली स्किन के लिए बना हो। काम चलाने के लिए किसी भी प्राइमर का इस्तेमाल करना स्किन के लिए सही नहीं होता। अच्छा प्राइमर आपके मेकअप के लिए अच्छा बेस तैयार करता है। इसके साथ ही ऑयल ग्लैंड्स से निकलने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को एब्जॉर्ब करने में भी इसका बहुत ही खास रोल होता है और इससे आपका मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहता है। अगर आप प्राइमर यूज नहीं करती तो कुछ ही देर बाद आपका चेहरा चिपचिपा और उस पर जगह-जगह धब्बे नजर आने लगेंगे जो बेशक आपके पूरे लुक को खराब कर सकते हैं। तो मेकअप से पहले स्किन को टोन और मॉइश्चराइज करने के बाद हमेशा प्राइमर लगाएं।

2. ऑयली स्किन पर आप जितना कम मेकअप प्रोडक्ट्स यूज करेंगी उतना ही अच्छा लुक आपको मिलेगा। तो आप फाउंडेशन की जगह कंसीलर का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें ऑयल की मात्रा कम होती है। लेकिन फिर भी अगर आप फाउंडेशन यूज कर रही हैं तो ऑयल-फ्री या मिनरल वाले फाउंडेशन का चुनाव करें जो आपके पोर्स को भरने का काम करते हैं और इससे स्किन एक समान नजर आती है। इतना ही नहीं इससे पिंपल्स और दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता है। फाउंडेशन लगाने के लिए हाथों के हथेली के पीछे हिस्से पर आवश्यकतानुसार मात्रा लेकर उंगलियों की मदद से चेहरे पर टैप करें फिर ब्रश की मदद से इसे फैलाएं। अगर आप हाथों से लगाने वाली हैं तो ध्यान रखें आपके हाथ साफ-सुथरें होने चाहिए।

3. फाउंडेशन लगाने के बाद उसे सेट होने के लिए 5-10 मिनट छोड़ दें। इसके बाद बारी आती है पाउडर की। अच्छा होगा नॉर्मल पाउडर चुनें। शिमर वाले पाउडर हर एक इवेंट के लिए नहीं होते तो मौके के हिसाब से इनका इस्तेमाल करें। चेहरे के खास हिस्सों जैसे फोरहेड, नाक के ऊपर का हिस्सा जहां सबसे ज्यादा ऑयल इकट्ठा होता है इसपर पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें। पाउडर ब्रश से इसे लगाएं।

4. ऑयली स्किन के लिए पाउडर बेस्ड ब्लश और आईशैडो अच्छा रहेगा। हमेशा वॉटर प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट्स ही यूज करें। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑयली स्किन की वजह से आपका मेकअप खराब होने के पूरे-पूरे चांसेज होते हैं।

5. मेकअप खत्म होने के बाद मेकअप सेटिंग स्प्रे का इ्स्तेमाल करना न भूलें। इससे वो लंबे समय तक टिका रहेगा। साथ ही इससे आपकी स्किन को भी सांस लेने में मदद मिलती है।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.