Move to Jagran APP

Holi 2019: ऑयली हो या ड्राई स्किन, घर में बने इन उबटन से हटाएं चेहरे पर लगे पक्के रंग

Holi 2019 होली में एक-दूसरे को रंग लगाने में मजा तो बहुत आता है लेकिन जब बारी इन्हें हटाने की होती है तब शुरू होती है असली प्रॉब्लम। तो इसके लिए घर में बने उबटन हैं बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 09:06 AM (IST)
Holi 2019: ऑयली हो या ड्राई स्किन, घर में बने इन उबटन से हटाएं चेहरे पर लगे पक्के रंग
Holi 2019: ऑयली हो या ड्राई स्किन, घर में बने इन उबटन से हटाएं चेहरे पर लगे पक्के रंग

चेहरे की त्वचा बाकी जगहों की तुलना में काफी नाज़ुक होती है। जिसकी रोज़ाना सफाई बहुत ही जरूरी है। वरना धीरे-धीरे पोर्स पर गंदगी जमती जाती है और ये उसे बंद कर देते हैं जो स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। धूल और पॉल्यूशन तो एक वजह है ही लेकिन होली के कलर्स से भी कुछ ऐसी ही प्रॉब्लम्स होती है। कलर्स हटाने के लिए बहुत ज्यादा देर तक चेहरे को साफ करने पर जलन भी होने लगती है। तो ऐसा क्या करें जिससे कलर्स भी आसानी से निकल जाए और खुजली, जलन, रैशेज की समस्या भी न हो, इसका जवाब है उबटन। जी हां, घर में रखी चीज़ों से तैयार करें उबटन, जो आपकी स्किन का रखेंगे हर तरह से ध्यान।

loksabha election banner

ऑयली स्किन के लिए उबटन

पैक 1

2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक लगा कर रखें फिर गुनगुने पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी में संतरे का रस मिलाकर भी ये उबटन तैयार किया जा सकता है।

पैक 2

2 टेबलस्पून मसूर दाल पाउडर, 2 टेबलस्पून संतरे के छिलके का पाउडर और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। ये होली के रंगों को हटाने के लिए बेस्ट पैक है।

नॉर्मल स्किन के लिए उबटन

पैक 1

2 टेबलस्पून मसूर दाल पाउडर, 1 टेबलस्पून बेसन, चुटकीभर हल्दी को गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर रखें और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

पैक 2

3 चम्मच दही, 4 टेबलस्पून बेसन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। बेसन और दही स्किन ब्लीचिंग के लिए बहुत अच्छा होता है साथ ही टैनिंग भी दूर करता है।

ड्राई स्किन के लिए उबटन

पैक 1

4 टेबलस्पून सोयबीन आटा, ½ चम्मच ग्लिसरीन, थोड़ा सा सी सॉल्ट और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखें फिर स्क्रबिंग करते हुए गुनगुने पानी से घो लें।

पैक 2

2 टेबलस्पून बादाम पाउडर, 1 चम्मच शहद और 2-3 चम्मच नींबू रस और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.