Move to Jagran APP

कारगर होम रेमेडीज, जिनकी हेल्प से आप घर पर ही रहते हुए कर सकती हैं अपनी खूबसूरती मेनटेन

ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन के लिए पॉर्लर ही एकमात्र ऑप्शन है ऐसा बिल्कुल नहीं। आप घर पर ही किचन और गार्डन में मौजूद नेचुरल चीज़ों की मदद से कर सकती हैं खूबसूरती मेनटेन। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 09:21 AM (IST)
कारगर होम रेमेडीज, जिनकी हेल्प से आप घर पर ही रहते हुए कर सकती हैं अपनी खूबसूरती मेनटेन
चेहरे पर फेस पैक लगाकर एवॉकाडो दिखाती महिला

बढ़ते पॉल्यूशन, अनहेल्दी फूड और स्ट्रेस की वजह से आजकल कम उम्र से ही स्किन पर रिंकल्स जैसी प्रॉब्लम होनी स्टार्ट हो जाती है। ऐसे में हम कई महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी यूज करते है, पर कई बार स्किन पर हमें इसका साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। इसलिए स्किन को प्रॉपर ट्रीटमेंट देना जरूरी हो जाता है। ऐसे में जानिए कुछ ऐसी होम रेमेडीज के बारे में जिनकी हेल्प से आप घर पर ही रहकर अपनी खूबसूरती को मेनटेन कर सकती हैं...

loksabha election banner

एलोवेरा जेल का करें यूज

एलोवेरा जेल का यूज आप रिंकल्स को दूर करने के लिए कर सकती हैं। एलोवेरा स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। वहीं अंडे के व्हाइट पार्ट में विटामिन ई होता है, जो स्किन को टाइट बनाता है। इसके लिए आप 2 टीस्पून एलोवेरा जेल और एक अंडे का व्हाइट पार्ट लेकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पैक को अपने फेस पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए। पैक सूखने के बाद फेस को गुनगुने पानी से वॉश कर लीजिए।

दही और हल्दी

दही में लैक्टिक एसिड के अलावा जिंक और कई मिनरल मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी होते हैं। ये सभी मिलकर पिंपल और रिंकल्स जैसी कई प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं। 1 टीस्पून दही में 1 चुटकी हल्दी मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार पैक लगाएं। इस ब्यूटी पैक से रिंकल्स तो दूर होंगे ही। साथ में स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों से भी छुटकारा मिलेगा।

नींबू और शहद का मिक्सचर

नींबू में मौजूद विटामिन सी आपके कोलेजन को फिर से बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन सी से रिंकल्स और फाइन लाइंस दूर रहते हैं। नींबू के रस और शहद को बराबर क्वांटिटी में मिक्स करें अब इस मिक्सचर को अपने फेस पर अप्लाई कर लें। मिक्सचर को लगाने के बाद इसे 10 मिनट तक सूखने दें। फिर फेस का साफ पानी से वॉश कर लें। इस मिक्सचर को आप हफ्ते में दो बार जरूर अपने फेस पर अप्लाई करें।

एवॉकाडो है हेल्पफुल

एवॉकाडो आपके बालों के साथ-साथ स्किन के लिए काफी हेल्पफुल होता है। एवॉकाडो के पल्प को अच्छे से मैश करे और नहाने से पहले इसे फेस और गर्दन पर लगाएं। फिर 20-30 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे रिंकल्स भी दूर होते हैं और स्किन की शाइन भी बरकरार रहती है।

शहद और केला

पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करके इसमें थोड़ा-सा शहद मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लीजिए। इससे फेस पर मौजूद रिंकल्स और फाइन लाइन्स दूर होंगे और स्किन जवां दिखेगी।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.