Move to Jagran APP

लंबे, घने और मजबूत बालों के लिए शैंपू करने से लेकर ऑयलिंग तक में रखें इन बातों का ध्यान

गिरते बालों से हैं परेशान तो ऊपरी ही नहीं अंदरूनी तौर पर भी दें उसे न्यूट्रिशन। तो आज हम जानेंगे गिरते बालों की वजह और कैसे रोकें उन्हें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:00 AM (IST)
लंबे, घने और मजबूत बालों के लिए शैंपू करने से लेकर ऑयलिंग तक में रखें इन बातों का ध्यान
लंबे, घने और मजबूत बालों के लिए शैंपू करने से लेकर ऑयलिंग तक में रखें इन बातों का ध्यान

बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। लंबे, घने और मजबूत बालों की चाहत किसे नहीं होती लेकिन इसके लिए बालों को ऊपरी ही नहीं अंदरूनी तौर पर कई सारे न्यूट्रिशन की जरूरत होती है जिसपर हम फोकस नहीं करते। शैंपू करने से लेकर तेल लगाने तक के सही तरीके को अपनाकर काफी हद तक लंबे, घने और मजूबत बाल पाए जा सकते हैं। जानेंगे इनके बारे में... 

loksabha election banner

बालों को देखभाल के लिए अपनाएं ये तरीके

1. जैतून, नारियल या कनोला का तेल लेकर उस गरम कर लें। बालों की जड़ों में इससे मसाज करें। लगभग एक घंटे तक बालों में लगाकर रहने दें। इसके बाद शैंपू कर लें।

2. एक कप गरम पानी में ग्रीन टी के दोबैग डालकर इसे मिला लें। इसे बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद धो लें। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों को गिरने से रोकते हैं और बालों के बढ़ने में सहायक होते हैं।

3. हफ्ते में एक दिन हेड मसाज लेने से बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। इससे बाल मजबूत होते हैं और तनाव में कमी आती है। यही नहीं, यह बालों को स्ट्रेंथ भी देता है।

4. लहसुन के जूस, प्याज या अदरक के जूस की मालिश करने से भी आपको बहुत फायदा मिलेगा। रात में सोते समय इसे सिर में लगा लें और सुबह धो लें। इससे आपके बालों की जड़ें। मजबूत होंगी और बाल गिरने की समस्या कम हो जाएगी।बाल गिर रहे हैं तो

1. शरीर में आयरन की कमी होने से बाल टूटते-गिरते हैं, साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी रूक जाती है। बाल शाइन करें, इसके लिए गोभी, ब्रोकली और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

2. नारियल पानी आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना खाली पेट नारियल पानी पीने से आपके बाल स्ट्रॉन्ग बनेंगे और टूटने-झड़ने की समस्या से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और हाई प्रोटीन युक्त आहार जैसे दालें, अंडा, स्प्राउट्स जैसे विटामिन सी युक्त फ्रूट्स का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। इनके सेवन से आपके बाल अंदरूनी रूप से मजबूत बनेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.