Move to Jagran APP

सर्दियों में रखें स्किन को हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस मौसम में लोगों को अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए कुछ चीज़ों को रूटीन में ही शामिल कर लेना चाहिए। जानेंगे इसके बारे में.

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 10:09 AM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 10:09 AM (IST)
सर्दियों में रखें स्किन को हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय
सर्दियों में रखें स्किन को हाइड्रेट और हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय

स्किन पर सबसे ज्यादा असर डालने वाला सर्दियों का मौसम आ गया है। इस मौसम में हमारी स्किन सबसे ज्यादा प्रभावित होती है, क्योंकि ठंड के साथ स्किन में मॉइश्चर कम होने लगता है, इसलिए ड्राइनेस बढ़ने लगती है। डिफरेंट स्किन टाइप्स पर इसका असर भी अलग-अलग होता है और डिफरेंट स्किन केयर रिजीम फॉलो करने की जरूरत होती है। जानिए अपनी स्किन को हेल्दी रखने के कुछ टिप्स...

loksabha election banner

ब्यूटी एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस मौसम में लोगों को अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए कुछ चीज़ों को रूटीन में ही शामिल कर लेना चाहिए, जैसे नहाने के लिए बहुत गर्म पानी न यूज़ करते हुए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि गर्म पानी ड्राइनेस बढ़ाता है।

रखना होगा खास ख्याल 

सिर्फ यही नहीं, इस मौसम में नहाने से पहले स्किन पर ऑलिव ऑयल जरूर इस्तेमाल करें और नहाने के तुरंत बाद सभी जगह मॉइश्चराइजर का यूज करें। वैसे सिर्फ यही चीज़ें काफी नहीं हैं विंटर सीजन में स्किन का खास ख्याल रखने के लिए ऐसी ही कुछ और भी जरूरी बातें हैं, जिन्हें इस मौसम में आपको रेग्युलर्ली फॉलो करना जरूरी होगा। इसके बाद आपकी स्किन बनेगी सर्दी के इस मौसम में भी मोस्ट ब्यूटीफुल।

ड्राई स्किन केयर

सर्दियों का सबसे बुरा असर इसी स्किन पर होता है, इसलिए सबसे ज्यादा जरूरत इसकी केयर की होती है, जानिए क्या होगा इसके लिए फायदेमंद...

हैवी मॉइश्चराइजर्स

ड्राई स्किन वाले लोग इस मौसम में ऑयल बेस्ड हैवी मॉइश्चराइजर यूज करें। ये स्किन के सेल्स में डीप जाकर उसे सॉफ्ट व हाइड्रेटेड रखता है।

नेचुरल मॉइश्चराइजर्स

इस मौसम में और ज्यादा बेहतर केयर के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। जैसे -बॉडी बटर, नारियल, जैतून या बादाम का तेल, ग्लिसरीन वगैरह।

नाइट केयर हो राइट

रात को सोने से पहले स्किन को क्लिंजिंग मिल्स से साफ करने के बाद टोनर से टोन करें और फिर कोई हैवी मॉइश्चराइजर, बटर या ऑयल लगाकर सो जाएं। इससे स्किन हमेशा ग्लो करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.