Move to Jagran APP

जानें, खीरा के फेस पैक के कितने हैं फायदे, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी हैं इसमें

खीरा ना सिर्फ आपकी स्किन का ख्याल रखता हैं बल्कि गर्मियों में आपकी स्किन को ठंडा भी रखता है। स्किन को मुहांसों से निजात दिलाता है खीरा।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 05:45 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 05:45 PM (IST)
जानें, खीरा के फेस पैक के कितने हैं फायदे, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी हैं इसमें
जानें, खीरा के फेस पैक के कितने हैं फायदे, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण भी हैं इसमें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खीरा एक ऐसा फल है, जो ना सिर्फ खाने में टेस्टी होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है, साथ ही आपकी स्किन की केयर भी करता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर खीरे को आंखों पर लगाने से ना सिर्फ आंखों को सुकून मिलता है, बल्कि आंखों की सूजन भी कम होती है। ये सभी तरह की स्किन की समस्याओं से निजात दिलाता है। आइए जानते हैं कि स्किन के लिए कितना फायदेमंद है खीरे का पैक।

loksabha election banner

मुहांसों को कम करता है खीरा

गर्मियों में हमारी स्किन तैलीय और चिकनी हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं और चेहरे पर मुहांसे आने लगते हैं। ऐसी स्थिति में खीरे का पैक ना सिर्फ आपकी स्किन को ठंडा करता है, बल्कि स्किन को साफ भी करता है। खीरे का पैक लगाने से स्किन पोर्स टाइट हो जाते हैं, साथ ही मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है।

आंखों की सूजन को कम करता है खीरा

खीरा ना सिर्फ स्किन की हिफाजत करता है, बल्कि आंखों के आस-पास की सूजन को भी कम करता है। गर्मी में आंखें थकी हुई महसूस होती हैं तो खीरा आंखों पर लगाए राहत मिलेगी।

समय से पहले बुढ़ापा आने से बचाता है-

विटामिन सी और फॉलिक एसिड से भरपूर खीरे का फेस मास्क उम्र के साथ होने वाली महीन रेखाओं और झुर्रियों वाली त्वचा पर गजब का काम करता है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और समय से पहले बूढ़ा होने से बचा जाता है।

स्किन की रेडनेस और सूजन से छुटकारा दिलाता है-

गर्मी और सूरज की रोशनी आपकी स्किन की खूबसूरती छीन लेती है। स्किन पर लाल-लाल निशान आ जाते है और स्किन देखने में खराब लगती है। खीरे का फेस मास्क रेड स्किन और सूजन से छुटकारा दिलाता है। इसे लगाकर आप खुद को तरोताजा महसूस करती है।

आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है,

खीरे में 90% पानी होता है, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करके तरोताजा रखता है। शहद और एलोवेरा को साथ मिलाकर लगाया जाए तो यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और आपके चेहरे पर चमक लाता है। 

                   Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.