Move to Jagran APP

सर्दियों में फटे होंठों ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो अपनाएं ये केयर टिप्स

होंठों की केयर का ख्याल तब आता है जब वो बहुत ज्यादा ड्राय हो जाते हैं और उनसे खून निकलने लगता है। तो ऐसा होने पर तो देखभाल जरूरी है ही लेकिन आदतों में कुछ बदलावों से भी फटे होंठों की समस्या दूर की जा सकती है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 04:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:53 AM (IST)
सर्दियों में फटे होंठों ने कर रखा है बहुत ज्यादा परेशान, तो अपनाएं ये केयर टिप्स
अपने मुलायम और खूबसूरत होंठ दिखाती युवती

सर्दियों में ड्रायनेस की समस्या स्किन ही नहीं होंठों को भी प्रभावित करती है। लिप बाम, वैसलीन लगाने के बाद भी कुछ खास फर्क नजर नहीं आता। जैसे ही इसे लगाना छोड़ते हैं होंठ फिर से फटने लगते हैं और कई बार तो इनसे खून भी निकलने लगता है। तो कैसे करें इस समस्या को दूर, आइए जानते हैं इस बारे में। 

loksabha election banner

स्क्रबिंग से करें केयर की शुरुआत

हफ्ते में महज एक बार होंठों की स्क्रबिंग जरूर करें। लेकिन हल्के हाथों से। घर पर ही नेचुरल चीज़ों से स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इसके लिए ब्राउन शुगर, शहद और ऑलिव ऑयल एक साथ मिक्स करें। इससे स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें। 

नारियल तेल है बेहद असरदार

अगर आपको बाहर कहीं नहीं निकलना तो दिनभर अपने होंठों पर नारियल तेल लगाकर रखें। यह होंठों को गहराई से मॉयस्चराइज करता है। इसके अलावा रात को सोने से पहले भी नारियल तेल होंठों पर लगाकर सोएं। इससे होंठ कोमल और आकर्षक बने रहेंगे।

होममेड लिप बाम करें यूज

होंठ हमारे चेहरे का नाजुक हिस्सा है तो इसकी केयर भी उसी तरह करें। किसी भी खराब क्वालिटी के लिप बॉम खरीदने के बजाय अच्छी क्वालिटी का लिप बाम ले लें। होंठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए घर पर नेचुरल चीज़ों से लिप बाम बनाएं। होममेड लिप बाम बनाने के लिए 1 टीस्पून शिया बटर, थोड़ा सा ऑर्गेनिक नारियल तेल और रॉ हनी मिक्स कर दें। अब इसमें 3-4 बूंदें लेमन एसेंशियल ऑयल मिक्स करें। सभी को कुछ देर फ्रिज में स्टोर करें और फिर इस्तेमाल करें। वहीं लिपस्टिक की जगह लिप बाम का इस्तेमाल करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

इस मौसम में ज्यादातर लोग पानी कम पीते हैं। इसकी वजह से पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं के साथ स्किन प्रॉब्लम्स भी परेशान करने लगती हैं। डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी से होंठ फटने लगते हैं। त्वचा हेल्दी रहे, इसके लिए खुद को हाइड्रेट रखें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.