Move to Jagran APP

इन फैशन ब्लंडर से जरा बचकर हसीनों!

फैशनएंडहेल्थ फैशन के रंग में रंगना और समय के साथ चलना अच्छी बात है। अगर आप भी तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं तो जान लें कि बिना सोचे समझे फैशन को फॉलो करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। सखी से जानें कुछ अनहेल्दी ब्यूटी और फैशन हैबिट्स के बारे में।

By Sakhi UserEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 03:39 PM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 05:38 PM (IST)
इन फैशन ब्लंडर से जरा बचकर हसीनों!
इन फैशन ब्लंडर से जरा बचकर हसीनों!

फैशन के रंग में रंगना और समय के साथ चलना अच्छी बात है। अगर आप भी तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं तो जान लें कि बिना सोचे समझे फैशन को फॉलो करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। सखी से जानें कुछ अनहेल्दी ब्यूटी और फैशन हैबिट्स के बारे में।

loksabha election banner

हेवी वेट बिग इयररिंग्स

ट्रडिशनल दिखना हो या पार्टी फंक्शन हो, इनमें अकसर स्त्रियां बड़े व वज़नदार इयररिंग्स का चुनाव करती हैं।

समस्याएं : फैशनेबल लॉन्ग व शॉर्ट इयररिंग्स इतने वज़नदार होते हैं कि इससे कान लटक जाता है या फिर दो से तीन घंटे बाद ही कानों में दर्द व खुजली शुरू होने लगती है। इससे इयर लोब फटने का भी डर बना रहता है।

सुझाव : अगर कानों में किसी भी तरह की परेशानी या इन्फेक्शन है तो निकेल के बने इयररिंग्स इस्तेमाल न करें। लाइट वेट इयररिंग का चुनाव करें। मार्केट में हर तरह के शेप व लाइट वेट में ये मिल जाते हैं।

कॉस्मेटिक्स

सुंदर व गोरा दिखने की चाहत को लेकर लोग कई तरह की क्रीम व लोशन का इस्तेमाल करते हैं और इन्हें बिना सोचे-समझे ले लेते हैं जबकि ऐसा करना नुकसानदायक है।

समस्याएं : कॉस्मेटिक उत्पादों, साबुन व फेसवॉश में कई रसायनों का उपयोग हो रहा है, जो त्वचा के लिए खतरनाक है। इनके ज्य़ादा इस्तेमाल से कैंसर तक हो सकता है, इसलिए कोई भी उत्पाद खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अधिक केमिकलयुक्त प्रसाधनों का उपयोग करने से त्वचा में रैशेज़, रेडनेस, खुजली व ड्राई स्किन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

सुझाव : अपने स्किन टाइप व टोन के अनुसार ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। प्रोडक्ट के पीछे दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने से बचें। बैंरडेड प्रोडक्ट का ही चुनाव करें पर इसके  लेबल को ज़रूर पढ़ें।

स्लिम वेयर/शेप वेयर

गलत खानपान और बदलती जीवनशैली के कारण ज़्यादातर लोग टमी फैट से परेशान हैं।

समस्याएं : टमी फैट को छुपाने के लिए लोग स्लिम वेयर पहनते हैं जबकि देर तक स्लिम वेयर या शेप वेयर पहनने से एब्डॉमिन और ब्लैडर पर अतिरिक्तदबाव पड़ता है। इसके अलावा वजाइनल और ब्लैडर इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

सुझाव : शेप वेयर को कभी-कभार खास अवसर पर ही पहनें, नियमित पहनने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। जिम में शेप वेयर के बजाय अच्छी फिटिंग वाले जिम वेयर का ही चुनाव करें।

सिंथेटिक कपड़े

सिंथेटिक फैब्रिक में कलर्स की वरायटीज़ जयादा मिलती हैं और ये कीमत में भी वाजि़ब होते हैं। ज़्यादातर लोग इनके कलर्स और सुंदरता को देखते ही इन्हें झट से खरीद लेते हैं लेकिन ये बहुत अनकंफर्टेबल होते हैं।

समस्याएं : सस्ती क्वॉलिटी के सिंथेटिक कपड़ों से गर्मियों में स्किन इन्फेक्शन, खुजली व दाने निकलने की समस्या भी हो सकती है। इसीलिए सस्ते और सिंथेटिक आउटर और इनर वेयर का चयन भूलकर भी न करें।

सुझाव : हमेशा सही क्वॉलिटी वाले फैब्रिक को तवज्जो दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.