Move to Jagran APP

Hair Growth Tips: बालों की ग्रोथ रुक गई है तो नारियल और दालचीनी का हेयर मास्क लगाएं

Hair Growth Tips आप भी अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती हैं और सभी फंडें आज़मा कर थक गई है तो नारियल के साथ दालचीनी का सेवन करें हेयर ग्रोथ तेजी से होगी। नारियल का होममेड हेयर मास्क बालों को अतिरिक्त पोषण देगा और हेयर ग्रोथ बढ़ाएगा।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 05:08 PM (IST)
Hair Growth Tips: बालों की ग्रोथ रुक गई है तो नारियल और दालचीनी का हेयर मास्क लगाएं
दालचीनी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करेगी साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाएगी।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। जितनी हम अपनी बॉडी की केयर करते हैं उतनी ही हम अपने बालों की भी देखभाल करते हैं। बालों की केयर के लिए अच्छा शैंपू, कंडीशनर, हेयर मास्क और हेयर स्पा तक कराते हैं फिर भी हमें मनचाहे बाल नहीं मिलते। लम्बे और खूबसूरत बाल महिलाओं की पहली पसंद में शामिल हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के बाल जितना भी जतन कर लें फिर भी छोटे ही रहते हैं। आमतौर पर, तेज धूप, मौसम में बदलाव, तनाव और प्रदूषण का सीधा असर बालों पर पड़ता है, जिससे बालों की सेहत खराब हो जाती है। ऐसे बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता और हेयर ग्रोथ कम रहती हैं।

loksabha election banner

आप भी अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहती हैं और सभी फंडें आज़मा कर थक गई है तो नारियल के साथ कुछ चीज़ों का सेवन करें, हेयर ग्रोथ तेजी से होगी। नारियल का होममेड हेयर मास्क बालों को अतिरिक्त पोषण देगा और हेयर ग्रोथ बढ़ाएगा। आइए जानते हैं हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए नारियल का मास्क घर में कैसे तैयार करें।

नारियल के तेल और दालचीनी का हेयर मास्क:

अगर आपके बाल बेहद पतले है और ग्रोथ कम है तो नारियल और दालचीनी के हेयर मास्क को लगाएं। दालचीनी ना सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करेगी बल्कि बालों की ग्रोथ भी बढ़ाएगी। नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों को रिपेयर करने में मदद करता है।

नारियल के तेल और दालचीनी का हेयर मास्क की आवश्यक सामग्री

एक चम्मच पिसी हुई दालचीनी 

एक चम्मच नारियल का तेल

हेयर पैक बनाने का तरीका-

  • नारियल के तेल और दालचीनी के हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दालचीनी का पाउडर और नारियल का तेल डालकर उसे अच्छी तरह मिक्स करें।
  • तैयार इस हेयर मास्क को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। 
  • इस मास्क को 30 से 45 मिनट तक बालों पर लगा रहने दे, आधा घंटे बाद बालों को गर्म पानी से वॉश करें। मास्क में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी और तेल की मात्रा आप अपने बालों के मुताबिक बढ़ा भी सकती है। इस हेयर मास्क का हफ्ते में दो बार सेवन करें आपके बालों की ग्रोथ में इज़ाफा होगा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.