Move to Jagran APP

त्वचा की रंगत के हिसाब से चुनें सही कॉस्मेटिक्स जो लगा देंगे आपकी खूबसूरती में चार चांद

किसी फंक्शन में बहुत लाउड मेकअप नहीं करना नैचुरल नजर आना है तो उसके लिए बहुत जरूरी है स्किन टोन के हिसाब से कॉस्मेटिक्स चुनना। यकीनन ऐसा करके आप पा सकती हैं हर किसी की अटेंशन।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 07:00 AM (IST)
त्वचा की रंगत के हिसाब से चुनें सही कॉस्मेटिक्स जो लगा देंगे आपकी खूबसूरती में चार चांद
त्वचा की रंगत के हिसाब से चुनें सही कॉस्मेटिक्स जो लगा देंगे आपकी खूबसूरती में चार चांद

खूबसूरत दिखने के लिए ब्रांडेड कॉस्मेटिक्स खरीदने जितना ही जरूरी है उसे सही तरीके से लगाना। जिसमें आपका स्किन टोन निभाता है बहुत ही अहम रोल। तो आइए जानते हैं अलग-अलग कॉम्प्लेक्शंस के हिसाब से कैसे करें कॉस्मेटिक्स का चयन।

loksabha election banner

व्हीटिश (गेहूंआ)

अपने स्किन से मेल खाते हुए वॉटर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। हल्के रंग का फाउंडेशन लगाने से बचें। इससे स्मूद फिनिशिंग नहीं मिलेगी। आप ब्रॉन्ज या ब्राउन कलर के आई शैडो का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ब्रॉन्ज कलर का ब्लशर आप पर अच्छा लगेगा। कोरल, वाइन, प्लम, स्ट्रॉबेरी, रेड जैसे कलर्स की लिपस्टिक आपके लिए परफेक्ट है। ब्राइट ऑरेंज और पेल पिंक जैसे कलर्स की लिपस्टिक और डार्क लिप लाइनर्स से तौबा करें। लिपस्टिक से मेल खाते हुए लिप लाइनर का ही इस्तेमाल करें।

डस्की

अगर आपकी त्वचा की रंगत ऐसी है तो ब्राउनिश बेज शेड का फाउंडेशन लगाएं। इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा। मोव और लाइट पिंक जैसे कलर्स का ब्लशर लगाने से बचें। डार्क पिंक या ब्राउन शेड्स का ब्लशर आप पर अच्छा लगेगा। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए हाइलाइटिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। इसे अपने चीकबोंस, नाक और माथे पर लगाएं। ब्रॉन्जर का इस्तेमाल एकदम न करेें। आई मेकअप करते वक्त डार्क ब्राउन, ब्रॉन्ज या सिल्वर कलर के आई शैडो का इस्तेमाल करें। आंखों का गहरा मेकअप करें। स्मोकी आई मेकअप आप पर सूट करेगा। होठों पर ग्लॉस लगाएं और लिपस्टिक के न्यूड शेड्स का इस्तेमाल करें ताकि आपकी रंगत निखर कर सामने आए।

फेयर/आइवरी

रोजी टिंट युक्त बेज कलर टोन वाला फाउंडेशन आप पर अच्छा लगेगा। साथ ही आप ऑरेंज शेड का फाउंडेशन भी लगा सकती हैं। वहीं अगर आपका गोरापन सुनहरी रंगत लिए हुए है तो बेंज या बिस्किट कलर टोन वाले फाउंडेशन का चयन करें। आई मेकअप करते वक्त भी कलर पैलेट को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। ब्लैक की जगह ब्राउन शेड की आईब्रो पेंसिल आपके लिए ज्य़ादा उपयुक्त रहेगी। म्यूटेड इफेक्ट लाने के लिए डार्क ब्राउन या डार्क ग्रे कलर का आईशैडो लगाएं। पिंक या रेड कलर का ब्लशर इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा डार्क कलर की लिपस्टिक लगाने से बचें।

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.