Move to Jagran APP

मौसम के हिसाब से ऐसे करें खुद में और आसपास बदलाव

घर में सॉफ्ट फैब्रिक और डार्क कलर्स के साथ प्रयोग कर इस मौसम का स्वागत किया जा सकता है।

By Sakhi UserEdited By: Published: Wed, 07 Feb 2018 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 05:16 PM (IST)
मौसम के हिसाब से ऐसे करें खुद में और आसपास बदलाव
मौसम के हिसाब से ऐसे करें खुद में और आसपास बदलाव

मौसम के अनुसार लाएं बदलाव

loksabha election banner

इंटीरियर

मौसम का पूरा लुत्फ तभी उठाया जा सकता है, जब आसपास का परिवेश भी अनुकूल हो। इंटीरियर डिजाइनर अमृतदीप बता रहे हैं कि किस तरह से घर में सॉफ्ट फैब्रिक और डार्क कलर्स के साथ प्रयोग कर इस मौसम का स्वागत किया जा सकता है।

मौसम बदलने पर हम वॉर्डरोब को तो अपडेट कर लेते हैं लेकिन घर को भूल जाते हैं, जबकि वहां हम सबसे जयादा समय बिताते हैं। 

फैब्रिक

इस मौसम आप फैब्रिक्स में बदलाव लाकर अपने घर को एक नया लुक दे सकती हैं। $खासतौर पर परदों के लिए आप ब्राइट कलर्स के मटीरियल का चुनाव करें। लाइट वॉलपेपर्स के साथ ब्राइट पैटर्न के परदे भी घर को अधिक प्रभावी बनाते हैं। कुशंस और बेडशीट के लिए कॉटन और फलालेन का इस्तेमाल कर सकती हैं। फ्लालेन इस मौसम के लिए एक अच्छा विकल्प है। 

कलर्स

घर को सुंदर दिखाने में रंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस मौसम में ब्राइट कलर्स इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। गोल्ड, ऑरेंज, रेड या रस्टिक कलर्स सीजन के अनुकूल हैं। मौसम के हिसाब से घर का   पेंट बदलना आसान नहीं है, ऐसे में वॉलपेपर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। वॉलपेपर्स में पैटर्न और कलर थीम का  ध्यान जरूर रखें।

लाइटिंग

जब बात लाइटिंग की हो तो आप अपने कमरे में टास्क और एक्सेंट लाइटिंग का प्रयोग करें। इसके अलावा फ्लोर और वॉल लाइटिंग का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। फ्लोरोसेंट और टंगस्टन बल्ब का इस्तेमाल इस मौसम के लिए अनुकूल है।

                               गरिमा गर्ग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.