Move to Jagran APP

फ्लॉलेस स्किन के लिए बॉलीवुड की हसीनाएं भी करती हैं इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

सुनकर शायद आपको आश्चर्य होगा कि बॉलीवुड दीवाज़ भी सौंदर्य के लिए होममेड नुस्खे को ही आज़माती हैं। कुछ समय पहले ज़्यादातर अभिनेत्रियों ने इंस्टाग्राम पोस्ट में अपने ब्यूटी और हेयर टिप्स को अपने फॉलोवर्स के बीच साझा किया था। तो आइए जानते हैं इनके बारे में..

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 07:50 AM (IST)
फ्लॉलेस स्किन के लिए बॉलीवुड की हसीनाएं भी करती हैं इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल
गुलाब की पत्तियों के साथ गुलाब जल रखा हुआ

जब आप बॉलीवुड ऐक्ट्रेसेज़ को देखती हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में जो बात आती है तो वह यही है कि आखिर इन डीवाज़ की स्किन इतनी फ्लॉलेस और खूबसूरत कैसे है? वहीं इनके बाल इतने सुंदर और लंबे कैसे हैं? अपने फिगर को इस तरह मेनटेन करने के लिए आखिर यह क्या करती हैं? तो आज फिगर और फिटनेस की नहीं हम बात करेंगे इन बॉलीवुड डीवाज़ की खूबसूरत और हर वक्त ग्लो करने वाली स्किन की। अगर आप सोच रही हैं कि मेकअप प्रोडक्ट्स यूज़ कर इनकी स्किन इतनी खूबसूरत है तो आप गलत हैं। जी हां, क्योंकि बहुत ज़्यादा मेकअप और केमिकल से स्किन खराब हो जाती है। शायद यही वजह है कि बॉलीवुड की यह हसीनाएं भी अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए नेचुरल और होममेड नुस्खों पर ज़्यादा भरोसा करती हैं।

loksabha election banner

1. अनन्या पांडे

बॉलीवुड की न्यूकमर ऐक्ट्रेस अनन्या पांडे की बात करें तो अनन्या हर वक्त अपने साथ गुलाब जल की एक बॉटल कैरी करती हैं और रेगुलर इंटरवल पर वह इसे अपने फेस पर स्प्रे करती रहती हैं ताकि ताज़गी महसूस हो। इसके अलावा अनन्या हल्दी, दही और शहद को मिलाकर तैयार किया गया फेस मास्क यूज करती हैं। यह मास्क स्किन से धूल और गंदगी को निकालकर स्किन को एक्सफॉलिएट करने का काम करता है।

एक्सपर्ट टिप्स: हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इनफैलिमेट्री गुणों से भरपूर है। इसलिए यह त्वचा के लिए गुणकारी है। इस पैक को सभी स्किन टाइप्स पर लगाया जा सकता है, लेकिन इसे सप्ताह में एक बार ही अप्लाई करें।

2. आलिया भट्ट

आलिया भट्ट बिना मेकअप के भी उतनी ही खूबसूरत लगती हैं। आलिया की फलॉलेस और ग्लोइंग स्किन किसी को भी उनका दीवाना बना सकती है और उनकी इस खूबसूरत त्वचा का राज़ है मुल्तानी मिट्टी। आलिया अपने चेहरे पर मुलतानी मिट्टी से बना फेस पैक लगाती हैं। यह फेस पैक स्किन में ऑयल के प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है, जिससे फेस पर एक्ने, पिंपल्स और दाग-धब्बे नहीं होते।

एक्सपर्ट टिप्स: दाग-धब्बों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी से अच्छा कुछ भी नहीं है। लेकिन ध्यान दें कि मुल्तानी मिट्टी काफी ठंडी होती है तो इस सीज़न इस्तेमाल करें तो थोड़ी देर धूप में बैठ जाएं और गुनगुने पानी से ही इसे हटाएं।

3. करीना कपूर खान

करीना की खूबसूरती का राज़ शहद है। जब बात फफ्लॉलेस स्किन की आती है तो करीना कपूर खान का नाम भी ज़रूर लिया जाता है। अपनी स्किन को सॉफ्फफ्ट और स्मूद बनाए रखने के लिए करीना यूज़ करती हैं शहद। दरअसल, शहद स्किन में नैचरल मॉयस्चर और नमी को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे स्किन ड्राई नहीं होती। साथ ही शहद, स्किन में मौज़ूद धूल और गंदगी को बाहर निकालकर स्किन को ग्लोइंग और रेडिएंट बनाने में मदद करता है।

एक्सपर्ट टिप्स: शहद न सिर्फ चेहरे पर ख्लगाने के लिए अच्छा है बल्कि खाने में भी बेहतर है। इसका इस्तेमाल ज़रूर करें।

4. कैटरीना कैफ

कैटरीना क्ले मास्क यूज़ करती हैं। अपनी नैचरल ब्यूटी के लिए मशहूर कैटरीना कैफ बेहद कम मेकअप करना पसंद करती हैं। इससे त्वचा से सीबम का प्रोडक्शन कंट्रोल में रहता है और त्वचा को ज़रूरी मिनरल्स भी मिल जाते हैं, साथ ही स्किन की मसाज करने के लिए कैटरीना ब्यूटी ऑयल का भी इस्तेमाल करती हैं।

एक्सपर्ट टिप्स: क्ले मास्क त्वचा के लिए सही एकदम सही है। यह ग्लोइंग स्किन के साथ-साथ त्वचा को नरिश भी करता है।

5. अनुष्का शर्मा

नीम और हल्दी का पैक है अनुष्का की खूबसूरती का राज़। वहीं अनुष्का शर्मा भी गुलाब जल की बॉटल हमेशा अपने साथ रखती हैं। इसके अलावा अनुष्का घर पर बने नीम के फेस पैक का भी इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए वह नीम के पत्तों को पीसकर उसमें दो चुटकी हल्दी और पानी की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बनाती हैं और इसे ही चेहरे पर लगाती हैं। नीम और हल्दी के इस फेस पैक से स्किन डिटॉक्स हो जाती है और रेडिएंट ग्लो भी मिलता है।

एक्सपर्ट टिप्स: नीम व गुलाब जल का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसे रोज़ाना यूज़ किया जा सकता है।

6. ऐश्वर्या राय बच्चन

कॉस्मेटिक्स के रेगुलर यूज़ से ऐश्वर्या बहुत दूर रहती हैं। ऐश्वर्या राय घरेलू नुस्खों पर ज़्यादा भरोसा करती हैं। एक फैशन वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने बताया था कि वे घर में बना योगर्ट फेस पैक यूज़ करती हैं। वे बेसन, दूध और हल्दी का उबटन बना कर चेहरे पर लगाती हैं। यह उबटन उनकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इस उबटन के कई फायदे हैं। वहीं वे अपनी त्वचा को मॉयस्चराइज़ करने के लिए दही का इस्तेमाल करती हैं। खीरे के खाने के साथ वह फ्रेश खीरे को क्रश करके अपने चेहरे पर उसका मास्क लगाती हैं। इन सबके अलावा वह अपनी स्किन को रेगुलर तौर पर डर्मेटोलॉजिस्ट से चेक करवाती हैं और उन्हीं की सलाह पर कोई कॉस्मेटिक यूज़ करती हैं। 

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.