Move to Jagran APP

ब्लीच से सिर्फ 15 मिनट में पाएं चेहरे पर नया निखार, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के तरीके

खूबसूरत दिखने की चाहत सिर्फ स्टाइलिश आउटफिट्स पहनने और मेकअप करने भर से पूरी नहीं होती। इसके साथ ही जरुरी है कि आपकी त्वचा बेदाग और कांतिमय हो। तो जानेंगे कैसे पाएं ऐसी स्किन।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 07:00 AM (IST)
ब्लीच से सिर्फ 15 मिनट में पाएं चेहरे पर नया निखार, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के तरीके
ब्लीच से सिर्फ 15 मिनट में पाएं चेहरे पर नया निखार, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल के तरीके

अगर आपको अचानक किसी पार्टी में जाना हो तो झटपट त्वचा में निखार लाना बहुत बड़ी समस्या होती है। इसके लिए अक्सर लेडीज ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार इसमें मौजूद केमिकल्स त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। तो ब्लीच के फायदों के साथ ही इसके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में भी जान लेना जरूरी है। 

loksabha election banner

क्यों जरूरी है ब्लीच

दरअसल आपकी त्वचा को रोजाना कई तरह के हानिकारक तत्वों जैसे- धूल- मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य की यूवी किरणों का सामना करना पड़ता है। इससे त्वचा रूखी, सांवली और बेजान सी दिखाई देने लगती है। ऐसे में ब्लीच आपकी त्वाच को प्यार भरी देखभाल देता है। इसके इस्तेमाल से मिनटों में ही त्वचा की टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत हो जाती है। यह त्वचा की रंगत को सांवला बनाने वाले तत्व मेलिनिन के स्तर को न्यूनतम बनाए रखता है। इसी वजह से ब्लीच के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है। यह हर तरह की त्वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

ब्लीच के फायदे

1. त्वचा में अलग सी ही चमक आ जाती है।

2. चेहरे पर मौजूद छोटे-मोटे दाग-धब्बों को आसानी से इससे छिपाया जा सकता है।

3. इसे शरीर के जिस हिस्से पर इस्तेमाल किया जाता है, वहां के अवांछित बाल भी त्वता की रंगत में मिल जाते हैं, इससे त्वचा साफ और सुंदर दिखाई देती है।

4. त्वचा की नमी और कोमलता बरकरार रहती है।

5. ब्लीच के इस्तेमाल के बाद त्वचा में जलन महसूस नहीं होती।

ध्यान रखें

ब्लीच के इस्तेमाल से पहले आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए

1. सबसे पहले अपने हाथ के छोटे से हिस्से में ब्लीच का इस्तेमाल करें। ऐसा करने के बाद अगर त्वचा में जलन या खुजली महसूस न हो तभी इसे चेहरे पर लगाएं।

2. कम से कम 21 दिनों के अंतराल पर ही ब्लीच का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. अगर त्वचा पर किसी तरह की चोट या खरोंच लगी हो तो इसका इस्तेमाल न करें।

4. ब्लीच तैयार करते समय दो स्कूप क्रीम में चुटकी भर एक्टिवेटर मिलाएं क्योंकि ज्यादा एक्टिवेटर मिलाने से त्वचा में जलन पैदा हो सकती है।

5. ब्लीच लगाने के 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें और मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। इससे आपके चेहरे पर ऐसा निखार आएगा कि देखने वाले तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.