Move to Jagran APP

Beauty Tips: ज़रूरत से ज़्यादा फेशियल हो सकता है हानिकारक, जानें क्या है इसके नुकसान

Beauty Tips चेहरे की खूबसूरती और ग्‍लो बढ़ाने के लिए ज़्यादातर महिलाओं को फेशियल करवाना अच्छा लगता है। और हो भी क्यों न फेशियल कराते ही चेहरे का ग्‍लो जो बढ़ जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 05:06 PM (IST)
Beauty Tips: ज़रूरत से ज़्यादा फेशियल हो सकता है हानिकारक, जानें क्या है इसके नुकसान
Beauty Tips: ज़रूरत से ज़्यादा फेशियल हो सकता है हानिकारक, जानें क्या है इसके नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beauty Tips: धूल, प्रदूषण, पसीने और थकान से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। ये रूखी और बेजान दिखने लगती है। इसलिए ज़्यादातर महिलाएं खूबसूरत त्वचा के लिए फेशियल ज़रूर कराती हैं। फेशियल आपकी त्वचा को भले ही चमक और जानदार बना देता है, लेकिन क्या आप जानती हैं, कि ज़रूरत से ज़्यादा फेशियल कराना त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। 

loksabha election banner

हर थोड़े दिन में फेशियल कराने से चेहरे की स्किन खराब होने लगती है 

चेहरे की खूबसूरती और ग्‍लो बढ़ाने के लिए ज़्यादातर महिलाओं को फेशियल करवाना अच्छा लगता है। और हो भी क्यों न फेशियल कराते ही चेहरे का ग्‍लो जो बढ़ जाता है। लेकिन जल्दी-जल्दी फेशियल कराने से आपकी स्किन ख़राब भी हो सकती है। तो आइए जानें कि ज़्यादा फेशियल कराने से त्वचा को किस तरह का नुकसान पहुंचता है।

एक्ने होना- फेशियल के बाद चेहरे के रोमछिद्र (Pores) खुल जाते हैं। ऑयली स्किन पर फेशियल के बाद मुहांसे होना आम बात है। लेकिन अगर जल्दी-जल्दी फेशियल कराया जाए, तो भी एक्ने की समस्या हो सकती है।

स्किन पर लाल चकत्ते- फेशियल करने के दौरान चेहरे पर बहुत स्क्रब और मसाज किया जाता है। गलत मसाज से चेहरे की त्वचा लाल हो सकती है और इससे कई तरह के स्किन इनफेक्शन भी हो सकते हैं।

एलर्जी- फेशियल के दौरान चेहरे पर तरह-तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं। इसलिए हर थोड़े दिन में फेशियल करवाने से त्वचा के नैचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचता है। जिससे स्किन एलर्जी का ख़तरा बढ़ जाता है। अगर आप बहुत जल्दी फेशियल कराती हैं तो आपकी त्वचा से नेचुरल नमी चली जाएगी।

खुजली की समस्या- चेहरे पर फेशियल करते समय कई तरह की केमिकल युक्त क्रीम लगाई जाती हैं। ये क्रीम्स हर किसी को सूट नहीं करतीं और सब पर इसका असर अलग तरह का हो सकता है।  इन क्रीम की वजह से स्किन पर खुजली की समस्या भी हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.