Move to Jagran APP

सेहरा तभी लगेगा सुहाना जब दूल्‍हा ऐसे करेगा अपनी त्‍वचा की देखभाल

शादी में दुल्‍हन ही नहीं दूल्‍हा भी लगना चाहता है खास तो उसके लिए भी तो होनी चाहिए तैयारी अलग। आज हम उसी के बारे में आपको बतायेंगे।

By molly.sethEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jul 2017 12:55 PM (IST)
सेहरा तभी लगेगा सुहाना जब दूल्‍हा ऐसे करेगा अपनी त्‍वचा की देखभाल
सेहरा तभी लगेगा सुहाना जब दूल्‍हा ऐसे करेगा अपनी त्‍वचा की देखभाल

 दुल्‍हन की ही तरह करें केयर

loksabha election banner

सबसे पहले तो होने वाले दूल्‍हे को ये समझना होगा कि अब शादियां कोई घरेलू फंक्‍शन नहीं बल्‍कि एक ग्रैंड इवेंट बन चुकी हैं। इसलिए जरूरी है कि जैसे लड़कियां दुल्‍हन बनने के लिए तैयारी करती हैं उन्‍हें भी करनी चाहिए। इसके लिए सबसे ज्‍यादा खयाल उन्‍हें अपने चेहरे का रखना होगा ताकि वो चमकता हुआ और थकान तनाव से मुक्‍त दिखाई दे। 

सन स्‍क्रीन का नियमित इस्‍तेमाल 

जाहिर है शादी की तैयारी करनी है तो घर में बैठे रहने से काम नहीं चलेगा। इसके लिए बाहर निकलने के पहले चेहरे पर सन स्‍क्रीन लगाना ना भूलें वरना स्‍किन पर कालापन तो आयेगा ही झाइयां भी पड़ सकती हैं। जबकि सनस्‍क्रीन आपके चेहरे की नमी बनाये रखेगी और टैनिंग भी नहीं होने देगी। 

पहले से करें तैयारी

वैसे तो दूल्‍हे राजा को ये तैयारी कम से कम तीन महीने पहले ही शुरू करनी चाहिए पर अगर शादी तय होने के बाद वेडिंग डेट के बीच वक्‍त कम हो तो भी उसका सही इस्‍तेमाल करें। शादी की डेट फिक्‍स होते ही हर रात को चेहरे को क्‍लिंजर से साफ करें और मौसम के अनुकूल, अपनी स्‍किन के हिसाब से फेस वाश से धोएं, उसके बाद टोनर जरूर लगायें। आखिर में मॉइश्चराइजर लगा कर ही सोयें। इससे डैड स्‍किन निकलेगी, टैनिंग घटेगी और चेहरा फ्रेश होगा। 

खानपान का ख्‍याल 

जी हां ये भी एक मेकअप और ब्‍यूटी टिप ही है। शादी से एक महीने पहले ही जंक फूड अवाइड करना शुरू कर दें। घर का खाना तो सर्वोत्‍म है ही पर अगर बाहर भी खायें तो खाने में दही, सलाद और लीक्‍वेडस की भरपूर मात्रा रखें। स्‍पाइसी फूड से बचें। इससे आपके फेस पर ग्‍लो और साफ्टनेस आयेगी। 

टेंशन और चिंता से रहें दूर 

चिंता और तनाव से चेहरे पर डार्क लाइंस और आंखों के गिर्द काले घेरे दिखाई देने लगते हैं। इससे बचने के लिए भरपूर नींद लें, साथ ही मैनीक्‍योर, पैडीक्‍योर और स्‍पा व मसाज भी रेग्‍युलर इंटरवल पर करायें। ताकि शादी के दिन दूल्‍हा तरोताजा और चमकते चेहरे के साथ दिखाई दे और दुल्‍हन के आगे फीका ना लगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.