Move to Jagran APP

फड़ी एड़ियों से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक दूर करने का सरल उपाय है बेबी ऑयल

सर्दियों के मौसम में एड़ियों के साथ होठों के फटने की समस्या भी लोगों को बेहद परेशान करती है। कई बार मॉयस्चराइजर क्रीम भी इस पर असर नहीं करती। ऐसे में एक बार बेबी ऑयल को ट्राय करके देखें। जो है कई समस्याओं का हल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:04 AM (IST)
फड़ी एड़ियों से लेकर स्ट्रेच मार्क्स तक दूर करने का सरल उपाय है बेबी ऑयल
टेबल पर बेबी शैंपू, पाउडर रखे हुए

सर्दियों में खुश्क त्वचा के साथ फटे होंठ और एड़ियों ने कर रखा है आपको परेशान और ढूंढ रहें हैं इसका कोई स्थायी समाधान, तो एक बार जरूर ट्राय करें बेबी ऑयल। बेबी ऑयल सिर्फ छोटे बच्चों की की स्किन और हड्डियों के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि ये ऑयल और भी कई चीज़ों में बेहद फायदेमंद है। तो जानना नहीं चाहेंगी इसके इन बेहतरीन फायदों के बारे में?

loksabha election banner

फटी एड़ियों और होंठों से दिलाए राहत- इसके इस्तेमाल से आप फटी एड़ियों से होंठों तक, इन परेशानियों से राहत पा सकती हैं। सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह साफ कर लें। अब बेबी ऑयल को एड़ियों पर लगाकर हल्का मसाज करते हुए मोजा पहन लें। ऐसा रोजाना करें। लिप्स को सॉफ्ट बनाने के लिए इसमें चीनी और दो-तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर स्क्रब करें। आप चाहे तो सोने से पहले इसे लिप बाम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्ट्रेच मार्क्स को करे दूर - प्रेग्नेंसी के बाद होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में यह तेल है बेहद असरदार। बस रोजाना इसे सोने से पहले अपनी प्रॉब्लम एरिया पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें। कुछ दिनों तक ऐसा करके आसानी से इससे राहत पाएं।

फ्रिज़ी हेयर से बचने के लिए - अगर आप भी फ्रिज़ी हेयर से परेशान हैं, तो बेबी ऑयल की मदद लें। लेकिन हां, इसका डायरेक्ट इस्तेमाल ना करें। इसके लिए एक टिश्यू पेपर में हल्का बेबी ऑयल डालें। अब इसे अपने बालों पर रगड़ें। इससे आपके बाल पलभर में बनेंगे सॉफ्ट और शाइनी।

नाखूनों को बढ़ने में करे मदद - इसमें मौजूद मिनरल्स आपके नाखूनों को मजबूत बनाते हैं। साथ ही इससे मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इनकी ग्रोथ होती है। सोते वक्त अपने नाखूनों का हर रोज़ इससे मसाज करें।

मेकप रिमूवर की तरह करें इस्तेमाल - ये तो आप अच्छी तरह जानती हैं कि सोने से पहले मेकअप हटाना बहुत ही ज़रूरी होता है। लेकिन इसके लिए आपको मेकप रिमूवर पर पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं। बस हल्का सा बेबी ऑयल कॉटन पर लें और इससे अपना मेकप हटाएं। ऑयलीनेस से बचने के लिए एक सूखा कॉटन लेकर दोबारा चेहरे को पोंछ लें। इससे ना सिर्फ आपको मेकप आसानी से हट जाएगा, बल्कि आपकी स्किन बनेगी सॉफ्ट और स्मूद।

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/jar-oil-bottle-shampoo-baby-powder-shelf_10189391.htm#page=3&query=baby+oil&position=31


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.