Move to Jagran APP

Pigmentation Removal Face Mask: चेहरे पर धब्बों और झाइयों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो शहद और एलोवेरा का मास्क लगाएं

Pigmentation Removal Face Mask शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो कीटाणुओं को खत्म करता है जबकि एलोवेरा आपकी स्किन को मॉइश्चुराइज करके दाग घब्बे दूर करता है। पिगमेंटेशन दूर करने के लिए एलोवेरा और शहद बेहद उपयोगी है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 01:45 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 04:41 PM (IST)
Pigmentation Removal Face Mask: चेहरे पर धब्बों और झाइयों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो शहद और एलोवेरा का मास्क लगाएं
एलोवेरा और शहद का पेस्ट बनाएं और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बेदाग और स्मूथ चेहरा आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है। चेहरे पर मुहांसे, दाग घब्बे और पिगमेंटेशन आपकी खूबसूरती में बाधा डालते हैं। आप भी अगर चेहरे पर इस तरह की परेशानी महसूस कर रही हैं तो हम आपको किल्यर चेहरा रखने का बेस्ट उपाय बताते है जिससे आपके चेहरे के दाग-घब्बे और पिगमेंटेशन रिमूव हो जाएगा, और स्किन स्मूथ और खिली-खिली दिखेगी। एलोवेरा और शहद दो ऐसी रेमिडी है जो आपकी स्किन के लिए बेस्ट टॉनिक साबित होंगे। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं को खत्म करते है जबकि एलोवेरा आपकी स्किन को मॉइश्चुराइज करता है। चेहरे से पिगमेंटेशन दूर करने के लिए बेस्ट रेमिडी है शहद और एलोवेरा।

loksabha election banner

पिगमेंटेशन स्किन की बड़ी समस्या है जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते है, जो आपके चेहरे का नूर छीनते है। पिगमेंटेशन का इलाज अगर शुरूआत में नहीं किया जाता तो आगे चलकर ये समस्या आपके चेहरे के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन जाती है। आप इस परेशानी का उपचार कैमिकल प्रोडक्ट से करते हैं तो उसके साइड इफेक्ट का डर बना रहता है। आप इस परेशानी का इलाज होम मेड देसी नुस्खे से कीजिए। आप घर में ही एलोवेरा और शहद का मास्क बनाइए और चेहरे पर लगाइए।

शहद और एलोवेरा का मिश्रण पिगमेंटेशन के लिए एक अचूक उपाय है। नियमित रूप से इसका इस्‍तेमाल किया जाए तो पिगमेंटेशन से निजात पाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि कैसे घर में शहद और एलोवेरा जेल का पेस्ट तैयार करें?

सामग्री

1 टेबल स्पून शहद

1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल

विधि

एक प्याले में शहद और एलोवेरा जेल को डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 20 मिनट तक लगा छोड़ दें।

जब ये पेस्ट चेहरे पर अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे पानी से धो दें।

अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के घाव है तो दोनों पेस्ट को मिलाकर घाव वाली जगह पर रोज़ाना लगाएं, इससे फायदा मिलेगा।

                       Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.