Move to Jagran APP

क्या सच में आखों के काले घेरों के इलाज में कारगर साबित होता है खीरा?

खीरे में कई आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे थायमिन राइबोफ्लेविन विटामिन बी 6 और कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसे आंखों की देखभाल के लिए सबसे प्रभावी सौंदर्य सामग्री में से एक माना जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 04:00 PM (IST)
क्या सच में आखों के काले घेरों के इलाज में कारगर साबित होता है खीरा?
क्या सच में आखों के काले घेरों के इलाज में कारगर साबित होता है खीरा?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चाहे फिल्में हों या फिर परिवार हमने बचपन से अक्सर कई लोगों को अपनी आंखों पर खीरे का स्लाइस लगाते देखा है। फिर हम भी बड़े हुए और हमने भी इसे आज़माया। हालांकि, हम यह नहीं जानते कि क्या सच में खीरा आंखों के नीचे काले घेरों को ठीक कर सकता है? इसके लिए यह समझना ज़रूरी है कि ज़्यादातर घरेलू उपायों में खीरे का इस्तेमाल क्यों होता है।

loksabha election banner

खीरे में कई आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसे आंखों की देखभाल के लिए सबसे प्रभावी सौंदर्य सामग्री में से एक माना जाता है। खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है जो आंखों की सूजन और काले घेरे को कम करने में मदद करता है। खीरे में पानी की उच्च मात्रा त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करती है और ठंडा तापमान आंखों के आसपास की जगह में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है।

- खीरा इसका इलाज करने में मदद करता है और हमारे चेहरे की खोई हुई सुंदरता को वापस लाता है। इसमें विटामिन-के होता है, जो खासकर छिलके के गहरे हरे हिस्से में, जो काले घेरों को कम करने में मदद करता है।

- इसमें रक्त के थक्के और जमावट में सुधार करने की क्षमता है। यह आंखों के नीचे के क्षेत्र को काला करने वाली बैंगनी और हरी केशिकाओं को कम करता है।

- खीरा विटामिन सी और फोलिक एसिड से भरपूर होता है। विटामिन-सी त्वचा में नई कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है, जबकि फोलिक एसिड एंटीऑक्सिडेंट को उत्तेजित करता है, जो त्वचा को पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करता है जिससे आंखें फूली हुई या थकी हुई दिखाई दे सकती हैं।

- खीरे में एंटीऑक्सिडेंट और सिलिका भी होते हैं, जो काले घेरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह आंखों के आसपास की त्वचा को हल्का करने में मदद करता है।

- हमारी आंखों के आसपास की त्वचा अक्सर फीकी पड़ जाती है और खीरे के टुकड़े में मौजूद पोषक तत्व इसका इलाज करने के लिए जादू की तरह काम करते हैं।

- सीधे अपनी पलखों पर खीरे का स्लाइस रखना इसे उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप इसे आसान बनाना चाहते हैं, तो खीरे को ब्लेंड कर प्यूरी बना लें और फिर इसे फ्रीज़ कर लें। अगले दिन इन आइस क्यूब्ज़ को आंखों के आसपास लगाएं। आप इसके चेहरे और गर्दन की त्वचा पर भी लगा सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.