Move to Jagran APP

सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये नेचुरल चीज़ें और पाएं निखरी रंगत के साथ यंग लुक

ठंड की शुरूआत मतलब स्किन ड्रायनेस की समस्या का भी बढ़ना। ऐसे में हम पूरी तरह से मॉयस्चराइजर क्रीम पर ही डिपेंड हो जाते हैं लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसी चीज़ें हैं जो पूरी तरह से नेचुरल हैं और साथ ही देंगे खिली और निखरी त्वचा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 12:09 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 12:09 PM (IST)
सर्दियों में चेहरे पर लगाएं ये नेचुरल चीज़ें और पाएं निखरी रंगत के साथ यंग लुक
अपनी हेल्दी स्किन शो करती हुई खूबसूरत महिला

सर्दियों शुरू होते ही त्वचा अपनी नमी खोने लगती है जिसकी वजह से ड्रायनेस की समस्या बढ़ जाती है और इसका असर महज स्किन पर ही नहीं बल्कि होठों और शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी देखने को मिलता है। वैसे तो इसका आसान सॉल्यूशन है नहाने के तुरंत बाद पूरी बॉडी पर अच्छे से मॉयस्चराइजर लगाना लेकिन अगर आप त्वचा को मॉयस्चराइज़ रखने के साथ चेहरे की रंगत को भी निखारना चाहती हैं तो इन चीज़ों का इस्तेमाल रहेगा बेहद फायदेमंद।

loksabha election banner

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को काफी समय पहले से ही स्किन को हेल्दी रखने में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके साथ ही एलोवेरा के पत्तियों के अंदर मौजूद जेल मुहांसे और झुर्रियों को दूर कर त्वचा में कसाव लाता है। तो अगर आप लंबे समय तक खूबसूरत और जवां नजर आना चाहती हैं तो एलोवेरा से बेहतरीन और सस्ता ब्यूटी प्रोडक्ट हो ही नहीं सकता जो है पूरी तरह नेचुरल।

कच्चा दूध

कच्चा दूध लैक्टिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर उसकी रंगत में भी सुधार लाता है। इतना ही नहीं सर्दियों में ड्राय स्किन की परेशानी का भी ये बेहतरीन सॉल्यूशन है। इसके लिए बस कच्चा दूध लेकर कॉटन की मदद से उसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर मसाज करें, 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें। दूसरा तरीका है कच्चे दूध में हल्का सा हल्दी पाउडर मिलाकर इससे चेहरे की मसाज करें। इससे दोगुना फायदा होगा जिसका असर आपको कुछ ही हफ्तों में नजर आने लगेगा।

नारियल तेल

सर्दियों में ज्यादातर घरों में नारियल तेल को ही मॉयस्चराइजर क्रीम की तरह इस्तेमाल किया जाता है। ये त्वचा को अंदरूनी पोषण प्रदान करता है। इसे बॉडी पर लगाने के साथ ही चेहरे की भी मसाज करें। जो रिंकल्स को कम कर आपको देता है फ्रेश और यंग लुक। सोने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं और रातभर के लिए उसे लगा रहने दें। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। लगातार इस्तेमाल से आपको इसका फर्क भी जल्द ही नजर आने लगेगा।

शहद 

सर्दियों में त्वचा के लिए शहद भी बेहद फायदेमंद होता है। शहद में दूध से लेकर पपीता, हल्दी जैसे कई चीज़ों का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सभी नेचुरल हैं जिनसे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स का खतरा नहीं होता। नहाने से पहले शहद, हल्दी और दो से तीन बूंद नींबू का रस मिलाएं और इसके चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट रखें। होठों के आसपास और चीकबोन्स पर नजर आने वाली ड्रायनेस की समस्या को इससे आसानी से दूर किया जा सकता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/charming-relaxed-gentle-young-woman-making-cosmetological-procedure-applying-facial-cream-face-with-fingers-smiling-broadly-feeling-perfect-taking-care-skin_10153435.htm


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.